Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जिले के समस्त औद्योगिक क्षेत्रों में सुचारू ड्रेनेज व्यवस्था के लिए रीको प्रस्ताव बनाकर भिजवाएं।
विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि नाला निर्माण के प्रस्ताव स्वीकृत होने तक वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में आवश्यकतानुसार नाली सफाई के टेंडर लगाए जाएं। लंबे समय से करणी इंडस्ट्री एरिया सहित अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में नाला सफाई की समय पर नहीं होने की शिकायत मिल रही है , रीको इसे गंभीरता से लेते हुए कार्य करें।
जिला कलेक्टर ने कहा कि समस्त कचरा डंपिंग यार्ड में ही भिजवाया जाना सुनिश्चित हो । नाला साफ- सफाई और स्ट्रीट लाइट खराब होने की शिकायतें बार-बार मिल रही है यह स्वीकार नहीं किया जाएगा।

*फायर सेफ्टी ऑडिट रिपोर्ट के लिए कमेटी गठित*
खारा औद्योगिक क्षेत्र स्थित भारत गैस प्लांट के आसपास जिप्सम फैक्ट्रियों की चिमनियों से अत्यधिक प्रदूषण होने के संबंध में प्राप्त शिकायत पर जिला कलेक्टर में फायर सेफ्टी ऑडिट रिपोर्ट के लिए कमेटी गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्लांट के आसपास निरीक्षण कर प्रदूषण कंट्रोल मानकों की पालना की रिपोर्ट दी जाए। फैक्ट्रियों में प्रदूषण नियंत्रण के लिए यदि आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल नहीं हो रहा है तो संबंधित को नोटिस देते हुए औधोगिक गतिविधियां बंद करवाई जाए। उन्होंने रीको को इन फैक्ट्रियों को चारदीवारी बनवाने के लिए नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए।
*सिंगल यूज प्लास्टिक रोकथाम के लिए चलाएं सघन निरीक्षण अभियान*
जिला कलेक्टर ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक रोकथाम के लिए प्रदूषण मंडल नगर निगम के साथ समन्वय करते हुए सघन औचक निरीक्षण अभियान चलाए । औचक निरीक्षण के साथ-साथ जागरुकता कैंपेन पर भी विशेष ध्यान दिया जाए , इसमें स्कूली बच्चों का भी सहयोग लिया जाए।
जिला कलेक्टर ने रानी बाजार इंडस्ट्रियल एरिया के पास स्थित आवासीय कॉलोनियों में कचरा पात्र रखने के लिए नगर निगम को निर्देशित किया।
बैठक में नहरबंदी से पूर्व डिग्गियां भरवाने, सड़क व पेचवर्क सहित विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की गई।
औद्योगिक इकाईयों के प्रतिनिधियों द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों की विभिन्न समस्याएं रखी गई।
जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने पूर्व में दिए गए निर्देशों के अनुपालना रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित औद्योगिक संघ के प्रतिनिधि के रूप में वीरेंद्र किराडू, आरके मित्तल ,महेश कोठारी, हरेंद्र पाल सिंह, परविन्द्र सिंह राठौड़ आदि उपस्थित रहे।

Author