Trending Now




बीकानेर,मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में शुक्रवार को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित हुई।
कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने सभी राजनैतिक दलों से बूथ लेवल एजेंटों की नियुक्ति 31 अगस्त तक करने का आह्वान किया और कहा कि इनकी सूची उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन के साथ 21 अगस्त को अभियान शुरू हुआ। मतदाता सूची से संबंधित दावे और आपत्तियां 19 सितंबर तक प्राप्त की जाएंगी। इसी श्रंखला में 26 अगस्त और 9 सितंबर को वार्ड सभाओं और ग्राम सभाओं में मतदाता सूचियों का पठन किया जाएगा। इसी प्रकार 27 अगस्त और 10 सितंबर को सभी मतदान केंद्रों पर विशेष शिविर आयोजित होंगे। दावों और आपत्तियों का निस्तारण 28 सितंबर तक किया जाएगा। हेल्थ पैरामीटरों की जांच, डेटाबेस अद्यतन और पूर्व सूची का मुद्रण 1 अक्टूबर तक किया जाएगा तथा 4 अक्टूबर को मतदाता सूचियां का अंतिम प्रकाशन होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार जिले में कुल 1627 मतदान केंद्रों का निर्धारण किया गया है। पूर्व में मतदान केंद्रों की संख्या 1589 थी। इस प्रकार जिले में 48 नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं दो विलोपित हुए हैं। उन्होंने कहा कि नए केंद्रों का प्रचार प्रसार किया जाए। कलाल ने कहा कि जिले में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित नहीं रहे, राजनैतिक दल इसमें सहयोग करें। महिला मतदाताओं का पंजीकरण बढ़ाने में सहयोग का आह्वान भी किया। उन्होंने 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग के लिए पहली बार दी जाने वाली होम वोटिंग व्यवस्था के बारे में बताया।
इस दौरान कांग्रेस के प्रहलाद सिंह मार्शल, भाजपा के मोहम्मद रमजान अब्बासी, आप के पुनीत ढाल, रालोपा के धनाराम काकड़, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा देवठिया सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे।

Author