Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में बुधवार को ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला कलेक्टर ने विकास अधिकारियों को सांसद और विधायक निधि के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 तक के कार्य समयबद्ध रूप से पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

मनरेगा के तहत हुए कार्य की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने मनरेगा में नियोजित श्रमिकों की संख्या बढ़ाने और व्यक्तिगत लाभ के कार्यों में अधिक श्रमिक नियोजित करने को कहा। मनरेगा में भुगतान कार्य लंबित संहित अन्य कार्यों में शिथिलता बरतने पर जिला कलेक्टर ने पूगल, बज्जू खालसा, खाजूवाला और नोखा विकास अधिकारी के प्रति नाराजगी जताई और कार्यवाही प्रस्तावित करने को कहा। उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप अमृत सरोवर कार्य प्रारम्भ करवाने,आगामी मानसून के लिए दिए गए पौधारोपण लक्ष्य के लिए रणनीति बनाने के भी निर्देश दिए। जिला कलेक्टर श्रीमती वृष्णि ने कहा कि जिले में रोहिड़ा ,मीठा नीम और इमली जैसे पौधों का प्राथमिकता से रोपण करवाया जाए।
सीईओ जिला परिषद सोहनलाल ने विभागीय प्रगति की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि जिन पंचायत समितियों की प्रगति धीमी है वे विशेष ध्यान दें । सभी विकास अधिकारी मनरेगा श्रमिकों की उपस्थिति एप के माध्यम से ऑनलाइन करवाना सुनिश्चित करें।

*अधिकारियों को फील्ड विजिट करने के निर्देश*
इससे पहले पंचायती राज विभाग की योजनाओं के अन्य विभागों के साथ कन्वर्जेंस कार्यों की समीक्षा की गई । जिला कलेक्टर ने कहा कि इन कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारी गहन मॉनिटरिंग करें तथा नियमित फील्ड विजिट किये जाएं। उन्होंने काम पूरे करवा कर समय पर सीसी भिजवाने के भी निर्देश दिए।
श्रीमती वृष्णि ने कहा कि यदि विभागीय समन्वय के कारण कार्य अधूरा है तो समन्वय बढ़ाया जाए, इसके लिए संबंधित विभाग आवश्यक बैठक आयोजित करें। जिला कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी पूरी रिपोर्ट के साथ बैठक में उपस्थित रहें।
डीएमएफटी के तहत स्वीकृत 32 आंगनबाड़ी केंद्रों में से पूर्ण हो चुके कार्य की पूर्णता रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश देते हुए जिला कलेक्टर ने बकाया कार्य जल्द से जल्द कार्य प्रारम्भ करने को कहा। जिला कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए प्राथमिकता के आधार पर प्रस्ताव लेकर स्वीकृत करवाएं। बिजली से वंचित केंद्रों में डिस्काम तुरंत कनेक्शन करवाएं। जिला कलेक्टर श्रीमती वृष्णि ने कहा कि जिन सरकारी कार्यालयों व विभागों के पास पट्टे नहीं है वे सक्षम स्तर पर शीघ्र आवेदन भिजवाएं। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित समस्त विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

Author