Trending Now




जयपुर: सरकारी स्कूलों की कक्षा 6, 7, 9 और 11वीं के परीक्षा परिणाम 16 मई को घोषित होंगे। इन कक्षाओं का परिणाम शाला दर्पण पोर्टल पर ही तैयार किया जा रहा है। पहली बार अंक ऑनलाइन चढाए जा रहे हैं। जबकि 5वीं और 8वीं बोर्ड का परिणाम जून के पहले सप्ताह में घोषित होने की संभावना है। क्योंकि 17 मई तक इनकी परीक्षाएं चलेंगी। शिक्षा विभाग जून के आखिरी सप्ताह में प्रवेशोत्सव मनाने की तैयारी में है।

जिला शिक्षा अधिकारी प्रेम सिंह ने बताया कि हालांकि विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में 11 मई से ग्रीष्मावकाश शुरु हो गया है। लेकिन, अभी शिक्षक आ रहे हैं। क्योंकि परीक्षाओं की कॉपियां जांचने का काम चल रहा है। यह 17 मई तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद शिक्षकों के लिए भी स्कूलों में छुट्टियां हो जाएंगी। इसके बाद 30 जून को ही स्कूल खुलेंगे। इस बार ग्रीष्मावकाश 45 दिन के बजाय 38 दिन का रहेगा। स्कूल 30 जून को खुलेगे। लेकिन, शिक्षकों को 24 जून को ही स्कूल आना होगा। नए शैक्षिक सत्र में उन्हें कम से कम 10 प्रतिशत ज्यादा नामांकन करवाने होंगे।

*कक्षा 9 और 11वीं की होंगी पूरक परीक्षाएं*
कक्षा 9 वीं और 11 वीं के स्टूडेंट्स को परिणाम के बाद पूरक परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। मेडिकल सर्टिफिकेट के आधार पर उन्हें पूरक परीक्षा में बाद में बैठने की अनुमति भी दी जा सकती है। वार्षिक परीक्षा में कक्षा 1 से 4 और 6ठी एवं 7वीं में विद्यार्थियों को 100 में से प्राप्त अंकों के आधार पर ए प्लस से डी तक की ग्रेडिंग दी जाएगी। फिलहाल शिक्षा विभाग इस कवायद में जुटा है कि शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन रिजल्ट जल्द से जल्द अपलोड हो सके।

*इधर, 5वीं व 8वीं के अंक फीडिंग नहीं होने वाले बच्चों का रुकेगा परिणाम*
जिले में कक्षा 8 वीं एवं 5 वीं की संचालित परीक्षाओं का परिणाम 25 मई को घोषित होगा। पंजीयक बीकानेर के संवाद कार्यक्रम में दोनों परीक्षाओं का परिणाम शाला दर्पण पोर्टल पर 25 मई को जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए 24 मई तक के अंको की फीडिंग के डाटा को फ्रीज किया जाएगा तथा जिन बच्चों के अंकों की फीडिंग नहीं होगी, उनका रिजल्ट रुक जाएगा एवं संबंधित संग्रहण केंद्र पर कार्यवाही होगी।

Author