Trending Now




बीकानेर,राजस्थान बेटल स्र्पोटस डास एशोसिएशन द्वारा आज खेल दिवस पर हॉकी के महान जादुगर मेजर ध्यानचन्द को याद किया व पुष्पांजली अर्पित की । संघ के अध्यक्ष सुनील बांठिया ने इस अवसर पर कहा कि ध्यान चन्द को फुटबाल में पेले और क्रिकेट में ब्रेडमेन के समतुल्य माना जाता है। मेजर ध्यान चन्द्र को सच्चा खिलाडी बताते हुए बांठिया ने कहा कि गेंद इस कदर उनकी स्टिक से चिपकी रहती थी कि प्रतिद्धन्दी खिलाड़ी को अक्सर आशंका होती कि वह जादूई स्टिक से खेल रहे है। यहां तक हॉलैंड में उनकी हॉकी स्टिक में चुंबक होने की आशंका में उनकी स्टिक तोड कर देखी गई । बांठिया ने मेजर ध्यान चन्द के जीवन से युवा खिलाडियो को प्रेरणा लेने का आहवान किया ।

सचिव धूमल भाटी ने कहा कि मेजर ध्यान चन्द ब्राहमण रेजीमेन्ट में थे उस समय मेजर बले तिवारी से हॉकी का प्रथम पाठ सीखा। मेजर ध्यान चन्द ने जीवन पर्यन्त भारत का नाम पुरी दूनिया में रोशन किया। मेजर ध्यान चन्द ने सीमित संसाधन को कभी अपने अभ्यास के आढे नहीं आने दिया ।

इस अवसर पर डा. पवन दाधीच, मोहम्मद नईम लोदी, शिवराज सिंह, चांदरतन सोलंकी, मुरली दैया, मनमोहन गहलोत, हर्षकुमार आर्य, अर्जुन राम कड़वासरा आदि ने मेजर ध्यान चन्द को श्रदान्जली अर्पित की ।

Author