Trending Now




बीकानेर, जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ की वरिष्ठ साध्वीश्री मृगावती, सुरप्रिया व नित्योदया के सान्निध्य शनिवार को रांगड़ी चौक के सुगनजी महाराज के उपासरे में ज्ञान पंचमी पर धार्मिक क्रिया, पूजा व जाप तथा व्याख्यान हुआ। रविवार को सुबह नौ बजे सुगनजी के उपासरे में दादा गुरुदेव का महापूजन तथा दोपहर दो बजे तपागच्छीय पौषधशाला में ’’बाल वाटिका’’ का वार्षिकोत्सव होगा।
साध्वीवृंद की निश्रा में श्रावक श्राविकाओं ने ’’श्री केवल्य ज्ञानाय नमः’’, ऊं हृीॅं नमो नाणस्स’, श्री मतिज्ञानाय नमः, श्री मनः पर्यवज्ञानाय नमः, श्री श्रुतज्ञानाय नमः व ’’श्री अवधि ज्ञानाय नमः, देवी सरस्वती के मंत्र ऊं ऐं नमः का जाप किया । साध्वीवृंद ने विभिन्न तरह के ज्ञान का वर्णन करते हुए ज्ञान का वंदन, पूजन करें। स्मरण शक्ति के विकास, अज्ञान के अंधकार को दूर करने, विद्याभ्यास करने, वाणी को ओजस्वी व प्रभावी बनाने ज्ञान पंचमी की पूजा प्रभावी रहती है। ज्ञान व ज्ञानियों का सम्मान करें तथा ज्ञान की अवमानना, विराधना नहीं करनी चाहिए। धार्मिक, आध्यात्मिक, जीवन को प्रेरणा देने वाली तथा विद्या में उपयोग आने वाली पाठ््य पुस्तकों  कलम व अभ्यास पुस्तिका का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। पुस्तकों का दुरुपयोग करने से पाप का कर्म बंधन होता है।
साध्वीवृंद के सान्निध्य में रांगड़ी चौक के सुगनजी महाराज के उपासरे में  रविवार को सुबह नौ बजे दादा गुरुदेव का भक्ति संगीत के साथ महापूजन सुप्रसिद्ध विधिकारक मनोजभाई, बाबूलाल हरण के मार्गदर्शन में होगा।   ज्ञान वाटिका का वार्षिकोत्सव श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट, चातुर्मास व्यवस्था समिति, खरतरगच्छ युवा परिषद, खरतरगच्छ महिला परिषद की बीकानेर शाखा के संयोजन में होगा।

Author