Trending Now




बीकानेर, बीकानेर, मुम्बई व अहमदाबाद के सक्रिय निष्ठावान कार्यकर्ताओं की समर्पित संस्था श्री बीकानेर ब्राह्मण स्वर्णकार सेवा ट्रस्ट 39वें सफलतम वर्ष में प्रवेश करते हुए रामदेवरा के पैदल जातरूओं की सेवा के निमित समर्पण के साथ संकल्प रथ को रवाना किया गया और हजारों की संख्या में रामापीर भक्त संकल्प रथ के दशनार्थ सड़कों पर उमड़ पड़े। स्थान-स्थान आरतीयां पुष्प वर्षा व अगवानी में शरबत, शीतल पेय व प्रसाद वितरण के साथ इन संकल्प रथियों को आशीर्वाद देकर उत्साहित किया व सेवा भाव के लिए प्रेरित किया। जब संकल्प रथ सेवा भाव के लिए रवाना हुआ तो ऐसा लगा मानो धर्म घुल गया आस्था में और शेष बचा आदमी यह संकल्प यात्रा ऊंच-नीच, जात-पात, अमीर-गरीब सब धर्म की आस्था में घुले नजर आए। शोभा यात्रा में चारों ओर श्री बीकानेर ब्राह्मण स्वर्णकार सेवा ट्रस्ट के स्वंयसेवक जातरूओं की हर प्रकार की सेवा के लिए समर्पित और प्रतिबद्ध होकर एकजुटता दिखाते है मुम्बई बीकानेर, अहमदाबाद से सेवा समपर्ण सद्भाव के निमित ये कार्यकर्ता बीकानेर पहुंचते है और अगले 10 दिन तक निष्काम भाव से पैदल जातरूओं की सेवा जुटते है।

संकल्प सेवा रथ की रवानगी से पूर्व मुम्बई से प्रकाशित हिन्दी राष्ट्रीय साप्ताहित बहुरंगीय राजस्थान उद्घोष के विशेषांक का लोकापर्ण महिला सशक्तिकरण की पुरोधा श्रीमती पुष्पा सोनी, ट्रस्ट के ट्रस्टी श्री शिवकुमार सोनी, श्री धीरज सोनी, श्री कैलाश सोनी व पूरी टीम द्वारा किया गया। इस अवसर पर ट्रस्ट के सदस्य धीरज कुमार सोनी, कैलाश सोनी, मयूर कुमार पटेल, कुमार महादेव व्यास, महावीर पारीक, गणेश कुमार सोनी, जसवन्त सोनी, गणेश कुमार आर. सोनी, गणेश बी. सोनी, विजय सोनी, प्रेमरतन सोनी के साथ-साथ बुलाकीदास सांखला, महेश सोनी, विजय सोनी, युवराज सोनी विशेष रूप से उपस्थित थे।

सेवा संकल्प यात्रा बैण्ड बाजे के साथ गूजरों से कोचरों के चौक से होते हुए सुनारों की छोटी गुवाड़, सुनारों की बड़ी गुवाड़ होते हुए तीन खम्भों के चौक पर आकर रुकी और यहां श्रद्धालुओं ने संकल्प रथ की पूजा अर्चना की व प्रसाद वितरण किया गया। हजारों की संख्या में नर-नारियों ने इस लोक उत्सव को और इन्द्रधनुषीय बना दिया। शोभा यात्रा के बीच स्थान-स्थान पर युवक-युवतियों व कार्यकर्ताओं द्वारा बैण्ड की धूनों पर नृत्य करते नजर आये पूरा नजारा लोकभवन महोत्सव के रूप में सामने दिखा। कई चौक में पुष्प वर्षा से पूरा आंगन पुष्पों से खिल गया व संकल्प रथ आगे बढ़ता रहा व अन्तिम पड़ाव पर जाकर रुका। ज्ञात रहे इस वर्ष भी श्री बीकानेर ब्राह्मण सेवाकार ट्रस्ट बीकानेर से 99 कि.मी. दूर का पहला पड़ाव

खिदरत रोड़ पर डाला गया है। जहां जन सेवा का अप्रत्याशित उत्साह देखने को मिल रहा है। चाय, नाश्ता, पानी व भण्डारे के साथ-साथ साफ-सुथरी खान-पान सेवा व आराम व करने तथा रात्रि विश्राम करने की समुचित व्यवस्था की गई है। श्री ब्राह्मण स्वर्णकार सेवा ट्रस्ट का अगला पड़ाव सीडा में लगाया जा रहा है। मेडिकल चिकित्सा व एम्बुलेंस सेवा भी जोड़ी गई है। श्री कैलाश सोनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी है कि अगले 10 दिन तक ट्रस्ट अपना सेवा प्रकल्प सजायेगा व पैदल जातरूओं के निमित अपनी निष्काम भाव की सेवा समर्पित करेगा।

Author