Trending Now




बीकानेर, संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज कुमार पवन के निर्देशानुसार महात्मा गांधी रोड, सट्टा बाज़ार क्षेत्र में नो पार्किंग जोन तथा वन-वे ट्रेफिक व्यवस्था लागू होने से आमजन को ट्रेफिक जाम व वायु-ध्वनि प्रदूषण में कमी से काफी राहत मिली है। ट्रेफिक जाम में फंसने से आमजन को अनेक बार अस्पताल, परीक्षा स्थल, रेलवे स्टेशन, ऑफिस पहुंचने में काफी देर हो जाती थी।
इस क्षेत्र में शहर का प्रमुख ऐतिहासिक व दर्शनीय स्थल कोटगेट स्थित है, वहीं रतनबिहारी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। महात्मा गांधी रोड व सट्टा बाज़ार क्षेत्र वस्त्र, जूते, इलेक्ट्रॉनिक्स, मिठाई-नमकीन, बर्तन, सजावटी सामान आदि का प्रमुख व्यापार केन्द्र होने से प्रतिदिन यहां हजारों की संख्या में आमजन व देशी-विदेशी पर्यटक खरीददारी करने आते हैं। यहां दो स्थानों पर रेलवे फाटक होने से दिन में अनेक बार भीषण ट्रेफिक जाम लगता था, जिससे आमजन के समय का नुकसान तो होता ही था, साथ ही वाहनों के कारण वायु-ध्वनि प्रदूषण की समस्या भी विकराल हो रही थी। दुकानों के आगे बेतरतीब रूप से खड़े वाहन इस समस्या को बढ़ा रहे थे। यहां आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को भी इस कारण अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।
संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज कुमार पवन ने शहर की वर्षों पुरानी इस समस्या का प्रभावी हल निकालने की दिशा में कार्ययोजना के तहत इस क्षेत्र में नो पार्किंग जोन तथा वन-वे ट्रेफिक व्यवस्था लागू करवाई, जिसके बेहतरीन परिणाम सामने आए हैं। वहीं बार-बार बंद होने वाले रेलवे फाटकों के कारण हो रही दिक्कत से निजात पाने के लिए भी कार्ययोजना बनाई गई है। रतनबिहारी पार्क परिसर में स्थित खाली भूमि पर व मटका गली में पार्किंग स्थल चिन्हित कर यहां वाहनों की पार्किंग करवाई जा रही है। आमजन भी अब इन पार्किंग स्थलों पर स्वेच्छा से अपना वाहन खड़ा कर व्यवस्था बनाए रखने में अपना सहयोग दे रहे हैं।
महात्मा गांधी रोड स्थित वस्त्र की एक दुकान पर खरीददारी करने आई गृहिणी श्रीमती पूर्णिमा ने बताया कि पहले यहां वाहनों की भीड़भाड़ के कारण दुर्घटना होने का भय बना रहता था। अपना मोबाइल ठीक करवाने आए छात्र मोहित ने बताया कि यह व्यवस्था लागू होने से पूर्व, बेतरतीब वाहनों के कारण जैन मार्केट में प्रवेश करना भी मुश्किल हो जाता था, अब नई व्यवस्था से काफी आराम है। वहीं सट्टा बाज़ार में मिठाई खरीद रहे सुखदेव भी इस व्यवस्था से प्रसन्न दिखे।
—-

Author