Trending Now




बीकानेर. पीबीएम अस्पताल से संबद्ध चुन्नीलाल सोमानी राजकीय ट्रोमा सेंटर की देखभाल अब रिलीफ सोसायटी करेगी, जिससे यहां आने वाले मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके लिए भामाशाह चुन्नीलाल सोमानी ट्रस्ट की ओर से ट्रोमा रिलीफ सोसायटी का गठन किया गया है। एसपी मेडिकल कॉलेज एवं पीबीएम अस्पताल प्रशासन की अनुमति मिलने के बाद सोसायटी ने काम अपने हाथ में लिया है। सोसायटी पिछले एक महीने से काम संभाल रही है।

इसलिए पड़ी जरूरत

करोड़ों रुपयों की लागत से ट्रोमा सेंटर भवन का निर्माण भामाशाह की ओर से करवाया गया। सरकार व अस्पताल प्रशासन की ओर से इसका समूचित रख-रखाव नहीं हो पा रहा, जिससे कभी पंखें, कूलर, एसी बंद हो जाते हैं। भवन की मरम्मत संबंधी कार्यों के लिए लंबी कागजी प्रक्रिया अपनानी पड़ती है। इस प्रक्रिया में समय अधिक लगने से मरीजों व स्टाफ को परेशानी उठानी पड़ती है।
सोसायटी के जिम्मे यह काम
सोसायटी के जिम्मे बिल्डिंग रिपेयरिंग, सफाई, बिजली, पंखे, कूलर, एसी, फाल्स सिलिंग, स्ट्रेचर की रिपेयरिंग एवं पार्क को डवलप करने के अलावा मेडिकल उपकरणों के इमरजेंसी रख-रखाव आदि का कार्य करेंगे। साथ ही मरीजों के लिए जरूरत पडऩे पर बैडशीट उपलब्ध कराई जाएगी।

एनएन सोमानी अध्यक्ष, बेरी सचिव

ट्रोमा रिलीफ सोसायटी के अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण सोमानी एवं एसके बेरी सचिव हैं। इसके अलावा नौ सदस्य बनाए गए हैं। समिति पदाधिकारी व सदस्य पूर्व में हो रहे कार्यों में सहयोग करेंगे। सचिव बेरी के मुताबिक मरीजों को बेहतर सुविधा मिल सके ऐसे प्रयास किए जाएंगे। पीबीएम अस्पताल प्रशासन के साथ मिलकर काम करेंगे। अस्पताल प्रशासन को जहां मदद की जरूरत होगी वहां तैयार रहेंगे। पहले से जो सफाई का ठेका चल रहा है, उसके कार्मिकों से काम लेंगे। आवश्यकतानुसार व्यवस्था में बदलाव करेंगे।
संचालन पीबीएम करेगा, देखभाल रिलीफ सोसायटी
ट्रोमा सेंटर में चिकित्सकीय स्टाफ, मेडिकल उपकरण एवं संचालन का जिम्मा पीबीएम अस्पताल एवं कॉलेज के अधीन रहेगा। ट्रोमा रिलीफ सोसायटी देखभाल, रखरखाव का काम करेंगी। सोमानी परिवार की ओर से यह सुविधा आमजन के हित में दी जा रही है जो साधुवाद के पात्र है।

डॉ. परमेन्द्र सिरोही, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल

Author