Trending Now




बीकानेर प्रादेशिक परिवहन विभाग बीकानेर ने प्रदेश के 11 क्षेत्रीय कार्यालय को राजस्व वसूली में पछाड़ते हुए पहले नंबर पर कब्जा जमाया है। बीकानेर ने मार्च माह के वसूली लक्ष्य में 92 करोड़ 74 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर कीर्तिमान बनाया। प्रदेश में बीकानेर के बाद भरतपुर दूसरे नंबर पर है। भरतपुर ने 89 करोड़ 69 प्रतिशत जुटाकर दूसरा और पाली क्षेत्रीय कार्यालय ने 88 करोड़ 97 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया है

नौखा को मार्च माह में सरकार की ओर से नौ करोड़ 25 लाख कर वसूली का लक्ष्य दिया गया था। इस लक्ष्य के मुकाबले नोखा कार्यालय के अधिकारियों ने दस करोड़ दो लाख कर वसूल किया। लक्ष्य से 79 लाख अधिक कर वसूल किया।

श्रीगंगानगर जिले ने 19 करोड़ 35 लाख के मुकाबले 18 करोड़ 45 लाख वसूले। नुमानगढ़ ने 15 करोड़ 90 लाख के मुकाबले 12 करोड़ 43 लाख ही वसूले। नोहर ने 5 करोड़ 75 लाख के मुकाबले में 37 लाख ज्यादा वसूलते हुए छह करोड़ 12 लाख का राजस्व कर अर्जित किया। इसी प्रकार सादुलशहर को दो करोड़ 15 लाख का लक्ष्य दिया गया जो शून्य ही रहा।

साल 2019 में भी बीकानेर क्षेत्रीय प्रादेशिक परिवहन कार्यालय ने मार्च माह में प्रदेशभर में सबसे अधिक राजस्व अर्जित कर पहले नंबर पर रहा था। यह लक्ष्य भी प्रादेशिक परिवहन अधिकारी नेमीचंद पारीक के नेतृत्व में प्राप्त किया था। गौर करने वाली बात है कि अब तीन साल बाद फिर वर्ष 2022 में बीकानेर ने राजस्व अर्जित करने में बीकानेर प्रदेश में पहले नंबर पर आया है और इस बार भी आरटीओ नेमीचंद पारीक हैं।

यह उपलब्धि सबके सहयोग से मिली है। नोखा ने तय लक्ष्य से अधिक वसूली कर कीर्तिमान बनाया है। अधिकारियों की मेहनत का सकारात्मक परिणाम मिला है। अब धीरे-धीरे आमजन में भी जागरूकता आ रही है।

नेमीचंद पारीक, क्षेत्रीय प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, बीकानेर

Author