Trending Now




बीकानेर राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) में इस बार नकल रोकने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। प्रशासन एक भी ऐसी कमजोरी या लापरवाही नहीं छोड़ना चाहता है, जिससे नकल के कारण सैकड़ों अभ्यर्थियों की मेहनत करेगी। पर पानी फिर जाए। इस बार सरकारी कर्मियों की परीक्षा में ड्यूटी लगाने के अलावा इस बार केन्द्र भी अधिकांश सरकारी भवनों को ही बनाया गया है। इसके अलावा सादे कपड़ों में शहर में पुलिस को तैनात किया गया है, जो संदिग्धों तथा बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों की गतिविधियों पर नजर रखेगी। अभय कमांड सेंटर, संभागीय आयुक्त कार्यालय तथा जिला कलक्टर कार्यालय में भी नजर रखी जाएगी। यह पहला मौका है, जब रीट परीक्षा दो दिन में हो रही है। जिले में 50 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

परीक्षा की हर गतिविधि को कैद करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस परीक्षा के लिए शहरी क्षेत्र में 43 तथा उदासर में एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। इन सभी परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों पर नजर रखने के लिए 870 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने से पहले पुलिस अभ्यर्थियों की चैकिंग करेगी।

बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों के लिए जिला प्रशासन की तरफ से भोजन की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए बस स्टैंड तथा रेलवे स्टेशन पर स्थान तय किए गए।

जिन-जिन स्कूलों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। उनमें अध्ययरत विद्यार्थियों का परीक्षा के दिनों में की परीक्षा में ड्यूटी लगी है,उन्हें अवकाश रहेगा, लेकिन जिन स्टाफ स्कूल आना पड़ेगा।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गुरुवार को रीट के लिए नियुक्त एरिया और जोनल ऑफिसर्स की बैठक ली और शुक्रवार तक सभी व्यवस्थाओं का प्रभावी पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) और परीक्षा समन्वयक पंकज शर्मा ने बताया कि परीक्षा प्रतिदिन दो-दो पारियों में होगी। पहली पारी प्रातः 10 से दोपहर 12.30 तथा दूसरी पारी दोपहर 3 से सायं 5.30 बजे तक होगी। परीक्षार्थी को परीक्षा समय से एक घंटा पूर्व परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करना अनिवार्य होगा। पहली पारी में प्रातः 9 तथा दूसरी में अपराह्न 2 बजे के बाद परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिले में 23 जुलाई को पहली पारी में 7 हजार 752, दूसरी में 12 हजार 120 तथा 24 जुलाई को पहली पारी में 17 हजार 712, दूसरी पारी में 16 हजार 56 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षार्थियों के लिए रेलवे स्टेशन और रोडवेज बस स्टेशन पर भोजन की निःशुल्क व्यवस्था की जाएगी।

अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जुगल किशोर माथुर ने बताया कि दोनों दिन परीक्षा देने जिले से बाहर जाने वाले परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज बसों की निःशुल्क व्यवस्था की जाएगी। यह बसें रोडवेज बस स्टैण्ड से रवाना होंगी। इसी प्रकार चूरू सहित जिले की विभिन्न तहसीलों से आने वाले परीक्षार्थी भी रोडवेज बसों के माध्यम से निःशुल्क आएंगे। साथ ही 15 निजी बसें लगाई जाएंगी। आवश्यकता के अनुसार इनका उपयोग लिया जा सकेगा तथा इनसे भी परीक्षार्थियों को निःशुल्क यात्रा करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में सबसे ज्यादा परीक्षार्थी चूरू जिले से आएंगे। इन परीक्षार्थियों को लाने वाली बसों का ठहराव वेटरनरी कॉलेज ग्राउण्ड में किया जाएगा।

Author