Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में शिक्षकों के घटाए पद बढ़ने के आसार है। शिक्षामंत्री बीडी कल्ला ने ये संकेत दिए है। शिक्षामंत्री ने समीक्षा करने की बात कही है। बता दें, रीट भर्ती में पद कम किए जाने पर बेरोजगारों में नाराजगी है।राज्य चुनावी मोड़ पर है। इसलिए चुनाव से पहले बेरोजगारी की नाराजगी नहीं लेना चाहती है।
शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा पद घटाने का फैसला स्कूलों में विद्यार्थियों के नामांकन के आधार पर किया गया है। पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की नामांकन संख्या ज्यादा है, इसलिए उन्हें पढ़ाने वाले शिक्षकों (लेवल-1) के पदों की जरूरत ज्यादा है, जबकि आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की संख्या कम हैं, तो उन्हें पढ़ाने वाले शिक्षकों की जरूरत भी कम हैं। अब कल्ला ने शुक्रवार को उनसे मिलने पहुंचे बेरोजगार शिक्षकों को पुन: समीक्षा करने और सही निर्णय करने का आश्वासन दिया है। संभावना है कि घटाए गए पदों को फिर से जोड़ा जा सकता है।

सरकार ने घटा दिए थे 6 हजार पद

गहलोत सरकार ने रीट परीक्षा में लेवल-2 शिक्षकों के पद 31,500 से 6,000 घटाकर 25,500 कर दिए थे प्रदेश के सारे जिलों में इसके खिलाफ युवा आक्रोश जता रहे हैं। दो नवंबर को जयपुर में भी प्रदर्शन भी होगा। इस मुद्दे पर बीजेपी ने सरकार का घेरा है। बीजेपी इससे मुद्दा बना रही है। इसलिए शिक्षा मंत्री विवाद से बचने के लिए घटाए गए पदों को फिर से बहाल करेंगे, ऐसा संकेत दिया है। गहलोत बीजेपी को कोई मुद्दा नहीं देना चाहती है।

बेरोजगार कर रहे हैं विरोध-प्रदर्शन

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में 46,500 पदों पर टीचर्स की भर्ती को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। लेवल-2 में 6000 पदों को बढ़ाने की मांग को लेकर बेरोजगार 28 अक्टूबर को जयपुर में प्रदर्शन करेंगे। सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक विरोध हो रहा है। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव ने कहा कि वह पद बढ़ाने की मांग के लिए विरोध-प्रदर्शन करेंगे।

Author