Trending Now




बीकानेर केईएम रोड पर अब सिंथेटिक रेड कार्पेट लगेगा। इस कारपेट पर धूप और भीषण गर्मी में आसानी से लोग पैदल चल सकेंगे। यह रेड कार्पेट सड़क के दोनों ओर बजे फुटपाथ साइड में लगेगा। इसकी बजे योजना तैयार की गई है। सड़क के दोनों ओर कार्पेट होने के साथ बीच में सड़क पर लोग वाहनों से चल सकेंगे। संभागीय आयुक्त नीरज के पवन के अनुसार केईएम रोड पर रेड कार्पेट प्रायोगिक रूप से लगाया जाएगा। इससे पैदल चलने वालों को राहत मिलेगी। धूप व गर्मी में भी लोग इस पर पैदल चल सकेंगे। लोग नंगे चौड़ाई पांव भी चल सकते है। यह गर्म नहीं होगा।

संभागीय आयुक्त के अनुसार केईएम रोड पर लगाए जाने वाले रेड कारपेट की चौड़ाई लगभग तीन से चार फुट होगी। यह सड़क के दोनों ओर लगाया जाएगा। जिला प्रशासन, नगर निगम और नगर विकास न्यास के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि केईएम रोड पर एक बार इसे प्रायोगिक रूप में लगाया जाएगा। इसके परिणाम आशाजनक रहने पर अन्य मार्गों पर लगाने को लेकर भी विचार किया जा सकता है। गौरतलब है कि यह कारपेट पड़ने से गर्मी में भी लोगों को काफी राहत मिलेगी।

कोटगेट रेलवे क्रॉसिंग की बढ़ेगी चौड़ाई

कोटगेट व सांखला रेल फाटक पर हर समय रहने वाले जाम की समस्या से एकतरफा यातायात व्यवस्था से आमजन को राहत मिली है। आमजन को और राहत मिले, इसके लिए कोटगेट रेलवे क्रॉसिंग की चौड़ाई को बढ़ाया जाएगा। संभागीय आयुक्त के अनुसार अभी सिंगल बैरियर है। इसको डबल किया जाएगा। चौड़ाई 9 मीटर से बढ़ाकर 15 मीटर की निर्देश दिए गए हैं। जाएगी, जिससे रेल फाटक बंद रहने के दौरान जो भीड़ होती है, वह फाटक खुलने के साथ तुरंत निकल सके। वहीं सांखला फाटक पर अंडर पास बनाने की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है।

Author