Trending Now




बीकानेर,राती घाटी समिति की ओर से आज सन् 1992 से आज तक समिति के सतत सहयोगी रहे श्री महादेव प्रसाद आचार्य और श्री सरदार अली पड़िहार को राती घाटी राष्ट्रीय पुरोधा अलंकरण भेंट किए गए। दोनों महानुभावों को माला– शॉल एवं अभिनन्दन पत्र भेंट किए गए।
इस अवसर पर समिति के संस्थापक महामंत्री श्री जानकी नारायण श्रीमाली ने कहा की महादेव प्रसाद आचार्य का जीवन संस्कार, शिक्षा एवं समर्पण का प्रतीक है और श्री सरदार अली पड़िहार का जीवन खेल, योग, और कविता को समर्पित है। इस प्रकार यह सम्मान इन सद्गुणों शिक्षा, संस्कार, समर्पण एवं खेल, योग, कविता का सम्मान हैं। इस प्रकार के सम्मान से समाज को प्रेरणा मिलती हैं।
श्री सरदार अली पड़िहार का सम्मान समिति पदाधिकारियों ने कवि चौपाल में जाकर किया, जहां श्री नेमचंद गहलोत ने प्रतिनिधियों का स्वागत किया। डॉ. कृष्णा आचार्य, बाबू लाल छंगानी और जानकी नारायण श्रीमाली ने राती घाटी युद्ध पर विचार रखे। श्री सरदार अली पड़िहार ने राती घाटी और राव जैतसी पर लिखी मारवाड़ी कविता सुनाई और आभार प्रकट किया।
श्री महादेव प्रसाद आचार्य का सम्मान उनके चौतीना कुआं स्थित निवास पर किया, जहां उनके बड़े भाई श्री गौरीशंकर आचार्य ने सभी का स्वागत किया। समिति अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह बीका, उपाध्यक्ष श्री प्रदीप सिंह चौहान ने कहा कि हम श्री महादेव प्रसाद जी के शिष्य रहें हैं और उनके जीवन से प्रेरणा ली हैं। समिति उपाध्यक्ष श्री पुरूषोत्तम सेवग और साहित्यकार श्री जुगल किशोर पुरोहित ने श्री आचार्य के समाज को योगदान पर भावुक होकर प्रकाश डाला।
श्री महादेव प्रसाद आचार्य ने अपने जीवन के संस्मरण सुनाते हुए कहा कि दस वर्ष की आयु में मैं रामकृष्ण कुटीर में आया और फिर यहीं का होकर रह गया। यह जीवन रामकृष्ण– विवेकानंद भावधारा को समर्पित है। श्री आचार्य के पुत्र श्री देवीशंकर ने आभार प्रकट किया। श्री आचार्य के संस्कारी संयुक्त परिवार के दर्शन कर प्रतिनिधियों को हर्ष हुआ।

Author