Trending Now




बीकानेर,रानी बाजार रेल फाटक पर रेलवे अंडर ब्रिज के लिए आरसीसी बॉक्स बनाने का काम शुरू हो गया है। यह बॉक्स तीन से चार महीनों में बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके बाद आरयूबी निर्माण का काम शुरू होगा। यह आरयूबी लगभग 75 मीटर लंबा, 9 मीटर चौड़ा और ढाई मीटर ऊंचाई का होगा। नगर विकास न्यास के अधिशासी अभियंता राजीव गुप्ता के अनुसार पवनपुरी सुदर्शना नगर क्षेत्र में आरसीसीबॉक्स को तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आरयूबी में साढ़े चार मीटर साढ़े चार मीटर की दोनो तरफ सड़कें होगी। गुप्ता के अनुसार आगामी छह से सात महीनों में आरयूबी के पूरा होने की संभावना है। संवेदक फर्म की ओर से आरसीसी बॉक्स को बनाने का काम शुरू कर दिया गया है।

5.25 करोड़ की लागत

अधिशासी अभियंता के अनुसार रानी बाजार फाटक आरयूबी 5.25 करोड़ की लागत से तैयार होगा। इस आरयूबी से एलएमवी (जीप, कार) वाहन निकल सकेंगे। ऊंचाई ढाई मीटर होने के कारण बस और ट्रक नहीं निकल सकेंगे। बस और ट्रक जैसे बड़े वाहनों को आरओबी से ही आना-जाना पड़ेगा। गुप्ता के अनुसार बॉक्स तैयार होने के बाद तीन से चार महीनों में आरयूबी बनकर तैयार हो जाएगा।

आमजन को मिलेगी राहत

रानी बाजार रेल फाटक पर आरयूबी बनने से आमजन को राहत मिलेगी। आरओबी बनने के बाद से रेल फाटक बंद है। आमजन को रानी बाजार से अंबेडकर सर्कल आने और जाने के लिए आरओबी का ही उपयोग करना पड़ता है। इससे न केवल घूमकर जाना पड़ता है बल्कि अंबेडकर सर्कल से मेडिकल कॉलेज रोड पर हर समय यातायात भी अधिक रहता है व दिन में कई बार जाम भी लगता है।

कोटगेट व सांखला फाटक समस्या

रानी बाजार क्षेत्र में आरओबी पहले से बना हुआ है। पास में ही आरयूबी के और बनने से इस क्षेत्र से गुजरने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। चौखूंटी रेल फाटक और गजनेर रेल फाटक पर आरओबी बने हुए हैं। शहर के आवासीय क्षेत्रों में सबसे बड़ी समस्या अब कोटगेट और सांखला रेल फाटक की है। हालांकि जिला प्रशासन ने सांखला फाटक रेल समस्या के समाधान के लिए आरयूबी बनाने की बात कही है। प्रारम्भिक रूप से ड्राफ्ट तैयार होने की बात जिला प्रभारी मंत्री लालचंद कटारिया ने भी कही है। यहां आरओबी बनने से लोगों का काफी राहत मिल सकती है।

Author