Trending Now




बीकानेर,25वें कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में ‘रणबांकुरा डिवीजन’ द्वारा ‘अपने सशस्त्र बलों को जानें’ विषय पर एक शस्त्र प्रदर्शनी का आयोजन बीकानेर में 23 जुलाई 2024 को किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन मेजर जनरल ए.के. पुंडीर, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, रणबांकुरा डिवीजन द्वारा किया गया। डी सी, बीकानेर एसपी, बीकानेर, राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति सहित स्कूली बच्चों, कॉलेज के युवाओं, एनसीसी कैडेटों, निवासियों और अनेक सरकारी अधिकारी उपस्थित रहे । कार्यक्रम की शुरुआत में युद्ध लड़ने वाले सैनिकों की वीरता और साहस को प्रदर्शित करने के लिए कारगिल युद्ध पर वृत्तचित्र दिखाया गया।

इस आयोजन को बीकानेर और आसपास के क्षेत्रों के निवासियों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। स्कूली बच्चे और युवा प्रदर्शन से मंत्रमुग्ध हो गए, क्योंकि उन्हें हथियारों और उपकरणों की कार्यप्रणाली और संचालन को देखने का अवसर मिला और वे उन सैनिकों के साथ बातचीत भी कर सके जिन्होंने उनकी जिज्ञासा को संतुष्ट किया।

कार्यक्रम के दौरान अग्निवीर योजना के माध्यम से भारतीय सेना में शामिल होने पर एक विस्तृत अभिविन्यास भी किया गया। भारतीय सेना की महिला अधिकारियों ने भी उपस्थित लोगों, विशेषकर बच्चों के साथ बातचीत की और भारतीय सेना में महिलाओं के नेतृत्व और भूमिका पर अनुभव साझा किए।

कारगिल विजय दिवस हमारी मातृभूमि की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में हमारे सैनिकों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान की एक गंभीर याद है। विजय दिवस शस्त्र दर्शन ने आगंतुकों और क्षेत्र के युवाओं के मन पर एक अमिट छाप छोड़ी और उन्हें राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित किया।

 

Author