Trending Now




बीकानेर,जाति और धर्म से ऊपर उठकर हिंदुओं, मुसलमानों और सिखों के साथ भी काम करता है रामलीला में किरदार निभाते वक्त कलाकार उसमें इतना डूब जाता है कि उसका असर उसकी निजी जिंदगी में भी देखने को मिलता है।इनमें से कुछ कलाकार रामलीला के हैं, जो 1995 से लालगढ़ रेलवे सांस्कृतिक मंच पर चल रही है। नेताजी सुभाष कला मंडल, रामपुरा की ओर से हर साल नवरात्रि के दौरान रामलीला का आयोजन किया जाता है। जिसमें अब तक 60 से ज्यादा कलाकार विभिन्न किरदारों को निभाते हैं। उनका कोई धर्म नहीं, कोई जाति नहीं।

यहां हिंदुओं के साथ-साथ मुस्लिम और सिखों की भी भूमिका है। ऐसा माना जाता है कि राम का राज्य वास्तव में इसी मंच पर जीवंत हो उठता है। 15 साल पहले रामलीला में एक छोटी सी हरकत करने वाले 49 साल के मेहसिन खान अब रामलीला कमेटी के डायरेक्टर बन गए हैं। उनके निर्देशन में पिछले सात वर्षों से सभी कलाकारों का चयन और अभ्यास किया जा रहा है।इसी तरह छोटे-मोटे कॉमिक किरदार निभाने वाले मेनुद्दीन अब पूरी टीम के मेकअप आर्टिस्ट बन गए हैं। समिति के संस्थापक सदस्य जगदीश शर्मा का कहना है कि यह रामलीला सभी स्थानीय निवासियों के सहयोग से बनाई गई है। इस समय पूरी टीम भी मेहसिन खान के नेतृत्व में है, उनका स्वभाव एक साधारण व्यक्ति का है, जिसके कारण उन्हें कई बार दशरथ की भूमिका दी गई।

इंद्रजीत शत्रुघ्न और सीता के साथ अन्य पात्रों के लिए जिम्मेदार है।
इंद्रजीत सिंह नाम के 17 वर्षीय सिख युवक के लंबे बाल हैं। जिससे उन्हें सीता की रेल भी मिलती है। इससे पहले उन्होंने एक और रामलीला में अभिनय किया था। इस बार इस समिति में शामिल हों। सीता के साथ उन्हें शत्रुघ्न समेत अन्य किरदारों को जीने का मौका मिल रहा है।

एक महीने पहले प्रतिदिन चार घंटे अभ्यास करना शुरू किया
10 साल के लिए दशरथ बने मोहसिन
49 वर्षीय मेहसिन खान 15 साल पहले रामलीला में शामिल हुए थे। पड़ोस में रहते हुए उनका व्यवहार एक साधारण और आदर्श व्यक्ति का था। जिसके चलते उन्हें दशरथ का किरदार दिया गया।कॉमेडियन मोइनुद्दीन
मैनुद्दीन सचित्र टीम के मुख्य मेकअप आर्टिस्ट हैं। वह 1995 से टीम से जुड़े हुए हैं। रामलीला के दौरान वे छोटे-छोटे हास्य कलाकारों के रूप में मंच पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहते हैं।

सद्दाम अक्षय के रूप में
सद्दाम हुसैन सूरतगढ़ में कार्यरत था। वह वहां होने वाली रामलीलाओं में भी विभिन्न किरदार निभाते थे। अब उनका तबादला बीकानेर हो गया और यहां टीम में शामिल हो गए। वह अक्षय कुमार समेत अन्य किरदार निभा रहे हैं।

मंजीत 20 साल से जुड़े हैं
सिख मनजीत सिंह 20 साल से रामलीला समिति से जुड़े हुए हैं। उन्होंने रावण से लेकर कई छोटे-मोटे किरदार निभाए। कहा जाता है कि अब युवा आगे आ रहे हैं, मक्का भी दे रहे हैं. वे रामलीला से दूर नहीं रह सकते।

Author