Trending Now




बीकानेर,बीकानेर दशहरे के दौरान शहर में कई जगहों पर रावण परिवार के पुतलों का दहन शुरू हो गया है. सबसे बड़े आयोजन करणी सिंह स्टेडियम और मेडिकल कॉलेज मैदान पर हुए हैं। मेडिकल कॉलेज मैदान में श्री राम लक्ष्मण दशहरा समिति द्वारा पिछले 20 वर्षों से लगातार रावण दहन का आयोजन किया जा रहा था।

पिछले साल मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने दशहरा उत्सव के लिए मैदान उपलब्ध कराने से इनकार कर दिया था. उन्होंने बताया कि मैदान के चारों ओर सैकड़ों पेड़ हैं, दूब भी खूब लगाया गया है. ऐसे में इस आयोजन से उन सभी को नुकसान होगा. अचानक नई जगह तय करने में आ रही दिक्कतों को देखते हुए मेडिकल कॉलेज प्रबंधन और आयोजन समिति के बीच कई दिनों तक बातचीत चलती रही. इसमें निर्णय लिया गया कि आखिरी बार मेडिकल कॉलेज मैदान में कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दी जा रही है.

अगले साल उन्हें नई जगह तय करनी होगी. जब समिति इस पर सहमत हुई तो वहां रावण दहन का आयोजन किया जा सका. इसे देखते हुए इस वर्ष दशहरा उत्सव राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज मैदान में मनाने का निर्णय लिया गया। समिति के संस्थापक महासचिव सुभाष भोला ने बताया कि महोत्सव स्थल को लेकर गत दिवस समिति पदाधिकारियों की बैठक हुई. बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि ऐसी जगह का चयन किया जाए जहां अधिक जगह हो, पार्किंग की कोई समस्या न हो और लंबे समय तक जगह बदलने की जरूरत न पड़े। इस पर राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज मैदान का चयन किया गया।

इसमें 30 हजार से ज्यादा लोग आसानी से हिस्सा ले सकते हैं. रामलीला . समिति के गिरीश खत्री एवं हेमन्त गोस्वामी ने बताया कि आयोजन स्थल में परिवर्तन के कारण झांकियों का मार्ग भी बदला जायेगा। लेकिन, शुरुआती बिंदु वही रहेगा. झांकियां पवनपुरी स्थित समिति भवन से निकलेंगी। यह शहर के विभिन्न मेडिकल मार्गों से होते हुए मेडिकल कॉलेज चौराहे से आयुष्मान अस्पताल के सामने से पॉलिटेक्निक कॉलेज के मैदान तक पहुंचेगी। वहां आतिशबाजी और राम-रावण युद्ध आदि का आयोजन किया जाएगा। दशहरे के आयोजन को लेकर प्रशासन ने बुलाई बैठक शहर में बीकानेर दशहरा समिति, श्री राम लक्षणम दशहरा समिति और धरणीधर समिति की ओर से बड़े पैमाने पर दशहरा कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. ऐसे में मंगलवार को जिलाधिकारी ने तीनों समितियों के साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। कलेक्टर से मिले, आयोजन का महत्व बताया और जगह मांगी: समिति पदाधिकारियों ने इस संबंध में जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल से मुलाकात की. पिछले 20 वर्षों से आयोजित हो रहे इस आयोजन से जुड़ी शहरवासियों की भावनाओं से उन्हें अवगत कराया गया हैं…

Author