Trending Now




बीकानेर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय द्वारा सितम्बर के प्रथम सप्ताह में आयोजित ‘राजीव 2021 क्विजथान प्रतियोगिता’ में प्रदेश भर के विजेताओं को शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सीधा संवाद करते हुए पुरस्कृत किया। इस वीडियो काॅन्फेसिंग में ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह बीकानेर से जुड़े।
राजस्थान से साठ हजार से अधिक विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में अपना पंजीकरण करवाया था तथा लगभग चालीस हजार विद्यार्थियों ने इसमें भाग लिया। बीकानेर संभाग से कुल 11 विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए गए। इनमें से सात को टेबलेट तथा चार को मोबाइल दिए गए। ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के बाद विद्यार्थियों को यह पुरस्कार दिए। राजकीय डूंगर महाविद्यालय की छात्रा कुमारी शाखा पारीक ने राजस्थान में प्रथम स्थान किया। पुरस्कृत होने वाले विद्यार्थियों में राजकीय डूंगर महाविद्यालय से 2, सुदर्शन कन्या महाविद्यालय से एक, श्री मांगीलाल बागड़ी नोखा महाविद्यालय से 2, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय से 3, राजकीय महाविद्यालय खाजूवाला, बेसिक महाविद्यालय तथा श्री जैन कन्या महाविद्यालय एक-एक विद्यार्थी को पुरस्कार दिए गए।
वीडियो कांफ्रेंस में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा, डूंगर काॅलेज के प्राचार्य जी.पी. सिंह, सहायक निदेशक (कॉलेज शिक्षा) डॉ. राकेश हर्ष एवं सहित विभिन्न काॅलेज के प्रोफेसर शामिल हुए।
*ऊर्जा मंत्री ने निर्णय को बताया ऐतिहासिक*
इस दौरान ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने मुख्यमंत्री द्वारा जिले को सात महाविद्यालय दिए जाने को ऐतिहासिक निर्णय बताया। उन्होंने कहा कि सरकार के इस निर्णय से बच्चियों को घर के पास ही उच्च शिक्षा का अवसर मिला है। इस पर मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने कहा कि श्री भाटी ने तात्कालिक उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में बेहतर कार्य करते हुए बीकानेर को सात-सात काॅलेजों की सौगात दिलवाने में प्रभावी भूमिका निभाई।
*सात नए महाविद्यालय खोलने पर बीकानेर की बेटी ने जताया मुख्यमंत्री का आभार*
वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजकीय डूंगर महाविद्यालय की बी.ए. तृतीय वर्ष की छात्रा शाखा पारीक से संवाद किया। शाखा ने प्रदेश में 123 नए महाविद्यालय खोलने तथा इनमें से सात बीकानेर जिले को देने के साथ ही दो महाविद्यालय सिर्फ छात्राओं के लिए खोले जाने पर मुख्यमंत्री श्री गहलोत का आभार जताया। उसने कहा कि वह महाजन जैसे छोटे से कस्बे से आती है, लेकिन सरकार द्वारा उच्च शिक्षा के लिए दिए गए इतने अवसर उस जैसी बेटियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुए हैं। उसने मुख्यमंत्री श्री गहलोत से संवाद के दौरान बताया कि वह निष्ठा और खुले मन के साथ कुछ ऐसा करना चाहती है, जिसके दूरगामी अच्छे परिणाम हों। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी द्वारा सूचना क्रांति के लिए दिए गए योगदान को याद किया तथा प्रतिभागियों से स्व. राजीव गांधी के सपनों को साकार करने का आह्वान किया। इस पर शाखा ने बताया कि स्व. राजीव गांधी की सोच थी कि लोकसेवा में पारदर्शिता आए। इसके मद्देनजर उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में ज्यादा ध्यान दिया।
—–

Author