Trending Now




बीकानेर,राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में अधिक से अधिक ग्रामीणों की भागीदारी के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से शनिवार को जिले की समस्त 366 ग्राम पंचायतों की स्कूलों से रैली निकाली जाएगी। यह रैली स्कूल के आसपास के क्षेत्रों में ग्रामीणों को ओलंपिक खेलों में आने का आमंत्रण देगी।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को अवसर देने के उद्देश्य से 29 अगस्त से प्रारंभ होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों अधिक से अधिक संख्या में ग्रामीणों की भागीदारी रहे, इसके मद्देनजर यह रैलियां निकाली जाएंगी। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी (माशि) को इस संबंध में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि इन खेलों के लिए अब तक 8 हजार 723 टीमों का गठन किया जा चुका है। सभी पंचायतों में खेल मैदानों का चिन्हीकरण, रेफरी की नियुक्ति, खेल सामग्री की खरीद की जा चुकी है। खेलों का पूर्वाभ्यास भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 29 अगस्त को इन खेलों की ग्राम पंचायत स्तरीय प्रतियोगिताओं का भव्य शुभारंभ होगा। इसके लिए सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। ग्राम पंचायत स्तरीय मुकाबलों में 29 और 30 अगस्त को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। जिला कलेक्टर ने शनिवार को इसकी तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अबरार अहमद पवार, कार्यवाहक जिला खेल अधिकारी श्रवण भांभू,शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक ओमप्रकाश गोदारा आदि मौजूद रहे।
*सर्वश्रेष्ठ फोटो, वीडियो, गीत और सांस्कृतिक समूह को मिलेगा पुरस्कार*
जिला कलेक्टर ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तरीय मुकाबलों के दौरान प्रतियोगिता और कार्यक्रम स्थल के सर्वश्रेष्ठ फोटो, वीडियो, इन खेलों को प्रोत्साहित करने वाले गीत और सांस्कृतिक समूहों के फोटो को राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इसके मद्देनजर इच्छुक व्यक्ति अपने फोटो, वीडियो अथवा गीत संबंधित पीईईओ को दे सकेगा। उन्होंने सभी विकास अधिकारियों को खेलों से संबंधित सर्वश्रेष्ठ फोटो और वीडियो उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए हैं।
*छोटे बड़े एक साथ कर रहे पूर्वाभ्यास*
खेलों से पूर्व अभ्यास का दौर शुक्रवार को भी जारी रहा। ग्रामीण क्षेत्रों की स्कूलों और मैदानों में सभी छह खेलों के अभ्यास का दौर चलता रहा। अनेक स्थानों पर अलग अलग आयुवर्ग के खिलाड़ी भी अभ्यास करते रहे। उल्लेखनीय है कि इन खेलों के लिए जिले से 1 लाख 12 हजार से अधिक खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया है।

Author