Trending Now




बीकानेर,राजस्थान महिला आयोग की अध्यक्ष रहेना रियाज चिश्ती ने शुक्रवार को नारी निकेतन, महिला थाना में महिला सुरक्षा व सलाह केन्द्र, बालिका गृह और शिशु गृह का अवलोकन किया और यहां की व्यवस्थाओं की सराहना की।

श्रीमती रियाज ने बालिका गृह के लिए बनाए गए ’उड़ान सदन’ की सराहना करते हुए कहा कि उड़ान सदन बेसहारा बच्चियों के सपनों की उड़ान को पूरा करने के लिए बेहतर स्थान है। उन्होंने यहां आवासित बच्चियों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर के बारे में जानकारी ली। उड़ान सदन में बच्चियों से मुलाकात करते हुए उन्होंने ने कहा कि यहां बेहतरीन तरीके से आपके रहने की व्यवस्था की गई है। साथ ही शिक्षा और सह शैक्षणिक गतिविधियों के लिए भी पूरे इंतजाम किए गए हैं, यह एक सराहनीय पहल है। उन्होंने विभाग के अधिकारियों की सराहना करते हुए मानवीय दृष्टिकोण से सभी अपनी सेवाएं दे रहे, जो अनुकरणीय है। उन्होंने ने बच्चियों से उनके नाम और शिक्षा के बारे में पूछा। बच्चियों ने पूरे आत्मविश्वास के साथ अपना नाम, स्कूल और कक्षा की जानकारी दी।
निरीक्षण के दौरान महिला आयोग की अध्यक्ष को नारी निकेतन और बालिका गृह में आवासित बच्चियों द्वारा बनाए गये विभिन्न उत्पाद सहित विभिन्न प्रकार का सामान दिखाया गये गए। बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक कविता स्वामी ने बताया कि सदन में रह रही बच्चियां अपनी क्रिएटिविटी के जरिए विभिन्न उत्पाद के साथ ही नारी निकेतन में आवासित महिलाओं द्वारा, बैग, लैंप, सजावटी थाली सहित कई हैंड मेड वस्तुओं का निर्माण किया जा रहा है।
किया नारी निकेतन का अवलोकन
महिला आयोग अध्यक्षा रहेना रियाज चिश्ती ने इस दौरान नारी निकेतन में आवासित महिलाओं से बातचीत की और उनके रहने, खाने आदि व्यवस्थाओं को नजदीकी से देखा। आयोग अध्यक्षा व्यवस्था देख संतुष्ट नजर आई। उन्हें सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त मिली। उन्होंने कहा कि महिलाओं के खाने की नियमित गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए।
इस अवसर पर महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन, बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक कविता स्वामी , सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल.डी.पंवार, नारी निकेतन अधीक्षका श्रीमती शारदा देवी, यशपाल गहलोत उपस्थित थे।श्
—-

Author