Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में बारिश का दौर जारी है और मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक यहां भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौमस विभाग ने राजस्थान में कई जिलों में गरज के साथ तेज बारिश की संभावना जताई है।मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर डिविजन में तेज बारिश की चेतावनी दी है। वहीं पिछले 24 घंटे में बांसवाडा, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, उदयपुर और सिरोही जिले में भारी बारिश हुई।

राजस्थान के 27 जिलों के लिए अलर्ट
मौसम विभाग ने आज राजस्थान के 27 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अधिकारियों के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कुल 27 जिलों में गरज के साथ भारी बारिश और वज्रपात की संभावना है। अधिकारियों का कहना है कि 13 अगस्त से बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दवाब का क्षेत्र बनेगा। इससे जोधपुर और बीकानेर संभाग में अगले 24 घंटे के दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, टोंक व पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर व गंगानगर में जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं 15 अगस्त को अजमेर, उदयपुर व कोटा संभाग में ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है।रक्षाबंधन पर भी मेहरबान रहे इंद्रदेव
11 अगस्त को रक्षाबंधन के मौके पर भी राजस्थान के कुछ इलाकों में इंद्रदेव मेहरबान रहे। पूर्व राजस्थान के लोगों को उमस से राहत मिली। वहीं दक्षिण राजस्थान के बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बरसात हुई। वहीं डूंगरपुर, झालावाड़, उदयपुर और सिरोही जिलों में भी भारी बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार इन इलाकों में अगले चार दिन भारी बारिश होने की संभावना है। सवाड़ा-डूंगरपुर क्षेत्र में दो दिन से तेज बारिश से वागड़ प्रयाग बेणेश्वर धाम टापू में परिवर्तित हो गया।

चंवली नदी उफान पर
राजस्थान के झालावाड़ जिले में भी तेज बारिश का दौर जारी रहा। भारी बारिश की वजह से चंवली नदी उफान पर आ गई। वहीं मध्यप्रदेश में भी भारी बारिश की वजह से कालीसिंध बांध के 12 गेट 33 मीटर तक खोलकर 1 लाख 42 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई।

Author