Trending Now




जयपुर। जाड़े से जमे राजस्थान को गुरुवार से शीतलहर से राहत तो मिल जाएगी, लेकिन कोहरा कहर बरपाएगा। ऐसे में छह जिले दो दिन तक घने कोहरे की चपेट में रहेंगे। मौसम विभाग ने कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया है। कोहरा छटने के बाद नया पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान में सक्रिय होगा, जिसके चलते दो दिन तक पाला पडऩे की संभावना जताई जा रही है। तापमान की बात करें तो बुधवार को भी पांच स्थानों का तापमान माइनस में रहा। वहीं, शेखावाटी के खेतों में सवेरे-सवेरे बर्फ जमी रही।
मंगलवार को भी रहेगा असर
हिमपात के चलते राजस्थान का जर्जा-जर्जा जम रहा है और तापमान जमाव बिंदू से नीचे दर्ज किया जा रहा है। जयपुर में जोबनेर और सीकर में फतेहपुर का तापमान लगातार माइनस में चल रहा है और सर्दी बरसों पुराने रेकॉर्ड तोड़ रही है। हालात यह हैं कि राजस्थान के कुछ इलाके कश्मीर से भी सर्द हो रहे हैं। अलाव और हीटर पर सर्दी से छुटकारा नहीं दिलवा पा रहे हैं। मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो 21 दिसंबर को अलवर, सीकर, झुंझुनूं और चूरू जिले में कहीं-कहीं अति शीतलहर का जोर रहेगा। जबकि 22 दिसंबर को लेकर इस प्रकार की को चेतावनी नहीं दी गई है। बात करें 23 और 24 दिसंबर की तो पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के छह जिलों मे कोहरा कहर बरपा सकता है। मौसम केन्द्र की माने तो सीकर, झुंझनूं, चूरू, अलवर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में घना कोहरा रहेगा, जिसके चलते जनजीवन प्रभावित हो सकता है।
नया पश्चिमी विक्षोभ 25 को
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो 25 दिसंबर को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके चलते तीन दिन तक प्रदेश के कुछ इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग की माने तो 24 से 26 दिसंबर तक बादल छाए रहने की संभावना जताई जा रही है। 27 व 28 दिसंबर को कुछ स्थानों पर पाला पडऩे की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में इस बार पूरे दिसंबर तक सर्दी धूजणी छुड़ाएगी।सोमवार को भी शीतलर की चपेट में
जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और पहाड़ी इलाकों में हो रही लगातार बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठिठुरन और शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। शेखावाटी, बीकानेर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, चूरू कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। सर्दी को लेकर प्रदेश में सोमवार को भी शीतलहर चलने की चेतावनी जारी भी की है। जयपुर का पारा 6.1 डिग्री, चूरू का माइनस 0.5, सीकर का माइनस 0.5, करौली का माइनस 0.1, भीलवाडा का 1.4 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

Author