Trending Now




बीकानेर,मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की अभिनव पहल पर बुधवार को प्रदेश में एक करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। राजस्थान के इतिहास में यह पहली बार होगा, जब शहरों से लेकर गांव-गांव में उत्सवी माहौल के बीच ‘एक पेड़ मां के नाम’ लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री की यह पहल इस बार हरियाली तीज को और भी खास बनाएगी।

इस वर्ष के बजट में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाभियान के तहत प्रत्येक परिवार को जोड़ते हुए 7 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसके तहत ही 7 अगस्त को प्रदेशभर में एक करोड़ पौधे लगाने का ऐतिहासिक कार्य किया जाएगा। प्रदेश को हरा-भरा बनाने की दिशा में यह पहल मील का पत्थर साबित होगी।

मुख्यमंत्री के निर्देशों की अनुपालना में बीकानेर जिले के सघन पौधारोपण किया जाएगा। पारम्परिक लहरिया परिधान में सजी-धजी महिलाएं मंगल गीतों की सुरलहरियों के बीच इनमें भागीदारी निभाएंगी। जिला स्तरीय समारोह का साक्षी बनेगा बीछवाल का मरुधरा बाॅयोलाॅजिकल पार्क। जहां प्रातः 10 बजे से पौधारोपण होगा। इसकी सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। वहीं प्रत्येक ब्लाॅक और ग्राम पंचायतों में भी पौधारोपण किया जाएगा।

इनके अलावा जिले के विद्यालयों, महाविद्यालयों, सड़कों के किनारे, स्काउट गाइड मुख्यालय, आंगनबाड़ी केंद्रों, ग्राम पंचायतों एवं पंचायत समितियों, स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारी कार्यालयों, औद्योगिक इकाइयों सहित आरएसआरडीसी एवं मनरेगा कार्य स्थलों पर पौधारोपण किया जाएगा। जिले में लगभग दस लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

हरियाली तीज पर होने वाले इस कार्यक्रम में मातृ शक्ति का विशेष योगदान रहेगा। इन कार्यक्रमों में महिला जनप्रतिनिधि, महिला अधिकारी-कर्मचारी, लखपति दीदी, राजीविका सखी, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं, आशा सहयोगिनियों, नरेगा महिला मेट एवं श्रमिक, स्कूल-काॅलेज की छात्राओं को इन कार्यक्रमों में आमंत्रित किया गया है। पौधा लगाने वाले वृक्ष मित्रों को हरियालो राजस्थान मोबाइल ऐप के माध्यम से डिजिटल प्रशस्ति पत्र भी दिए जाएंगे।

Author