Trending Now




बीकानेर  राजस्थान विश्वविद्यालयएवं महाविद्यालय षिक्षक संघ (रूक्टा) द्वारा उच्च शिक्षा पर आयोजित समीक्षा बैठक में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा उच्च षिक्षा के आधारभूत ढांचे के विकास के लिये नए महाविद्यालयों में भवन निर्माण हेतु दो सो करोड़ रूपये आवंटित किये जाने एवं एक हतार नवीन पद सृजित किये जाने का स्वागत किया है। इस अवसर पर संगठन कार्यकारिणी ने रूक्टा अध्यक्ष डाॅ. जगतपाल और महामंत्री डाॅ. विजय कुमार ऐरी के नेतृत्व में नव नियुक्त उच्च षिक्षा मंत्री श्री राजेन्द्र सिंह यादव से मिल कर उन्हें कार्यभार ग्रहण करने पर बधाई एवं शुभकामनाएॅं प्रेषित की। संगठन ने उच्च षिक्षा के लम्बित प्रकरणों तथा पदोन्नति प्रकरणों के निस्तारण की मांग की।
महामंत्री डाॅ. ऐरी ने बताया कि संगठन की मांग पर निजी महाविद्यालयों में कार्यरत षिक्षकों के वेतन एवं वेतन शर्तों के नियमन हेतु नीति बनाये जाने के लिये भी माननीय मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया गया है । उन्होनें कहा कि राज्य में उच्च षिक्षा आयोग के गठन की प्रक्रिया भी प्रगति पर है।
इस अवसर पर संगठन कार्यकारिणी ने मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ,श्री भंवर सिंह भाटी, श्री भजनलाल जाटव से भी सही शिष्टाचार भेट कर बधाई एवं शुभकामनाएॅं प्रेषित की।
डाॅ. ऐरी ने बताया कि रूक्टा शिष्टमण्डल ने सीएएस के लम्बित प्रकरणों के निस्तारण एवं 17 जुलाई 2018 के विनिमय को लागू किये जाने हेतु भी प्रमुख शासन सचिव उच्च षिक्षा एवं वित्त से भी मुलाकात कर इन प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण एवं अक्टुबर 2021 तक पात्र षिक्षकों के सहायक आचार्य, सह आचार्य और आचार्य पर शीघ्र सीएएस संवीक्षा करवाने व प्राचार्य पद पर डीपीसी प्रक्रिया प्रारम्भ किये जाने की मांग की। श्री अखिल अरोड़ा, प्रमुख शासन सचिव, वित्त अखिल अरोड़ा द्वारा इन मांगों के सकारात्मक दिषा में बजट पूर्व निस्तारित करने का आश्वासन दिया।
शीघ्र ही माननीय उच्च शिक्षा मंत्री श्री राजेन्द्र सिंह सिंह यादव संगठन पदाधिकारियों से चर्चा कर उच्च षिक्षा के उन्नयन के लिये कार्ययोजना बनाने की दिषा में कार्य करेगें साथ ही उच्च षिक्षा क्षेत्र में स्थानान्तरण नीति भी बनाने हेतु सुझाव लेगें। आषा है कि शीघ्र ही उच्च शिक्षा की दिषा में अनेक नवाचार होगें और शिक्षा के स्तर में व्यापक सुधार होगा। प्रतिनिधि मण्डल में संयुक्त सचिव रमेश बैरवा, डाॅ. अरविन्द शर्मा, डाॅ. शक्ति सिंह, डाॅ. आर.एस. मीणा डाॅ. भरत मीणा, डाॅ. राजेश वर्मा, डाॅ. नरेन्द्र नाथ, डाॅ. नरेन्द्र कुमार आदि शिक्षक सम्मिलित हुए।

Author