Trending Now




बीकानेर,राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री को पत्र भेजकर आग्रह किया है कि राज्य में कोविड -19 के कारण 14.03.2020 से विद्यालय बन्द होने से विद्यार्थियों अभिभावको को खाद्य सुरक्षा भत्ते के रूप में सुखा राशन जिसमे गेंहू – चावल तथा कॉम्बो पैक में दाल तेल व मसाले वितरित किये जा रहे थे उन्हें नए सत्र तक चालू रखा जाय।

जिलामंत्री नरेंद्र आचार्य,प्रदेश सयुक्त मंत्री सुरेश व्यास ने कहा कि सरकार द्वारा विद्यालयों में पुन गर्म भोजन दिनांक 09.03.2020 से उपलब्ध करवाने के आदेश पर वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुये पुनर्विचार करने का आग्रह सरकार से किया है।
संगठन का मानना है कि वर्तमान समय मे स्कूलों में बालको को गर्म भोजन उपलब्ध करवाने से व्यवधान उत्पन्न होंगे । जिसका असर अध्ययन अध्यापन पर पड़ेगा । मार्च व अप्रैल माह से बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाए प्रारंभ हो रही है । ऐसे में बन्द पड़ी गर्म भोजन व्यवस्था प्रारम्भ करने से बालको की पढ़ाई बाधित होगी । विद्यालयों में बर्तन व अन्य साफ सफाई करवाने तथा राशन लाने , गैस लाने आदि कार्यों में शिक्षक को नियुक्त करना पड़ेगा जिससे पढ़ाई बाधित होगी । कोरोनाकाल में कॉम्बो पैकेट वितरण के किये जाने से अभिभावको में इस योजना के प्रति अधिक लगाव के कारण विद्यालयों में नामंकन बढ़ा है । ऐसे में अभिभावकों में निराशा उत्पन्न होगी । कॉम्बो पैक वितरण की व्यवस्था अनवरत चालू रखे जाने से अनावश्यक गैस व अन्य व्यय की सरकार को बचत होगी तथा शिक्षकों को अध्यापन का समय मिल सकेगा
कोरोनाकाल मे बालको की पढ़ाई काफी बाधित हुई है । शहरी क्षेत्र के विद्यालयों में तो फरवरी माह से ही बालकों को स्कूल बुलाना प्रारम्भ करने से इनकी पढ़ाई अधिक बाधित रही है । ऐसे में गर्म भोजन प्रारम्भ किये जाने से बालकों की पढ़ाई अधिक बाधित हो सकती है स्कूली बालक निजी स्कूलों की तरह टिफिन व बोतल साथ लेकर आना अधिक पसंद करते है ।
कॉम्बो पैक देने के साथ गेंहू – चावल भी कॉम्बो पैक के साथ दिए जाना समीचीन है ।
*प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री रवि आचार्य* ने कहा कि वर्तमान में विधालयो में ऑनलाइन कार्य बहुत अधिक बढ़ा दिए जाने , स्कूलों में नामांकन अधिक बढ़ने जाने के बाद भी पर्याप्त शिक्षको व तकनीकी कार्मिकों का अभाव होने से वर्तमान में कार्यरत शिक्षको को अध्यापन करवाने का समय बहुत कम मिल पा रहा है । ऐसे में गर्म भोजन प्रारम्भ करना उपयुक्त प्रतीत नही होता है । ऐसे में गर्म भोजन देने की व्यवस्था को वर्तमान परिस्थितियों में पूर्णतया बन्द करना गुणवत्ता शिक्षा के लिए समीचीन है तथा इसके स्थान पर कॉम्बो पैक वितरण व्यवस्था उपयुक्त प्रतीत होती है । इसके उपरांत भी इसे प्रारम्भ किया जाना आवश्यक है तो इसे आगामी सत्र से प्रारम्भ किया जाये ताकि बोर्ड परीक्षाए व अन्य कक्षाओं की परीक्षाए प्रभावित नही होगी तथा सत्र में शेष रहे समय में अध्यापन कार्य सुचारू चल सकेगा ।

Author