Trending Now




जयपुर:राजस्थान के युवाओं का लम्बा इंतजार खत्म हो गया है। बेरोजगारों के आंदोलन के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर भर्ती की प्रेक्टिकल और फिजीकल टेस्ट का शेड्यूल जारी कर दिया है।

जिसके तहत 629 पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए 6 हजार 290 अभ्यर्थी 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक गृह जिले को छोड़ प्रदेश के ही किसी दूसरे जिले में प्रेक्टिकल और फिजीकल टेस्ट देंगे।

*सिलेक्शन प्रोसेस*
फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर (AFO) भर्ती परीक्षा के लिए तीन चरण पास करने पर सिलेक्शन होगा। जिसमें सबसे पहले रिटन टेस्ट 70 अंकों का होगा। इसके बाद फिजिकल टेस्ट 60 अंकों का होगा। इसके बाद प्रेक्टिकल 90 अंकों की होगी।

ऐसे में तीनों टेस्ट में अधिकतम अंक लेन वाले 220 होंगे। तीनों के अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

*डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन पर जाने से पहले पढ़े जरुरी नियम*

ऑनलाईन आवेदन में फीस में छूट लेने वाले अभ्यर्थी आय प्रमाण पत्र साथ लेकर आयेंगे।
अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता, आयु, जाति, मूल निवास, आचरण, विशेष योग्यजन, विवाह, खेल, राष्ट्रीयता, सेवारत होने संबंधी मूल प्रमाण-पत्र एवं डॉक्यूमेंट और स्वयं का पहचान पत्र आवश्यक रूप से अपने साथ लायेंगे।
अभ्यर्थी प्रमाण-पत्रो एवं दस्तावेजों की स्वयं द्वारा प्रमाणित प्रति संलग्न करेंगे।
अभ्यर्थियों का प्रेक्टिकल और फिजीकल टेस्ट 28.11.2022 से 16.12.2022 तक गृह जिले को छोड़कर दूसरे जिलों में आयोजित किया जाएगा।

*प्रेक्टिकल और फिजीकल टेस्ट के लिए सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों की लिस्ट*

रिजल्ट के 6 महीने बाद फिजिकल और प्रैक्टिकल टेस्ट
राज्य सरकार ने पिछले साल अक्टूबर 2021 में 29 AFO और 600 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे। इसके बाद 2021 जनवरी में किया गया था। 629 पदों के लिए राजस्थान के 7 संभाग में आयोजित की गई थी। जिसमे डेढ़ लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

इस दौरान दो पारियों में परीक्षा का आयोजन किया गया था। भर्ती परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं थी। वहीं इसके बाद अप्रैल में रिटन टेस्ट का रिजल्ट जारी किया गया। वहीं अब रिजल्ट जारी होने के 6 महीने बाद भी प्रैक्टिकल और फिजिकल टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है।

Author