Trending Now




जयपुर,राजस्थान में आज से परीक्षा का महाकुंभ शुरु हो गया है। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (Rajasthan Constable Exam 2022) इस साल की सबसे बड़ी परीक्षा है।सिर्फ पांच हजार पदों के लिए 19 लाख से भी ज्यादा अभ्यर्थी अपनी किस्मत अजमाने वाले हैं। 470 परीक्षा केंद्रों पर आज सुबह 9 बजे से शुरु हो गई है। दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शुरू होगी। सेंटर पर पहुंचने के बाद आज जब परीक्षार्थियों की जांच की गई तो उस समय कई परीक्षा केंद्रों पर तो उनके चप्पल-जूते भी खुलवा लिए गए। गौरतलब है कि परीक्षा से ठीक पहले एसओजी की टीम ने दो बदमाश पकड़े हैं। जो परीक्षा पास कराने की एवज में आठ लाख रुपए प्रति छात्र मांग रहे थे।

बीकानेर। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी। परीक्षा 16 मई तक चलेगी। जिले में परीक्षा के लिए 12 सेंटर बनाए गए हैं। परीक्षा में 55 हजार 872 परीक्षार्थी बैठेंगे। हर दिन 13 हजार 968 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

परीक्षा 13 से 16 मई तक दो पारियों में चलेगी। सुबह नौ बजे होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को सुबह साढ़े आठ बजे और दोपहर तीन बजे होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को दोपहर दो बजकर 30 मिनट पर परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा। बीकानेर में सबसे बड़ा परीक्षा केन्द्र गंगाशहर थाना क्षेत्र स्थित मुरलीसिंह यादव मेमोरियल प्रशिक्षण संस्थान हैं, जिसमें सबसे ज्यादा 1320 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे

ये है परीक्षा सेंटर, इतने बैठेंगे परीक्षार्थी
– एमएन कॉलेज रिसर्च इंस्टीट्यूट में 480 परीक्षार्थी
– राजकीय महारानी गर्ल्स स्कूल में 480 परीक्षार्थी
– एसएमपीएस राजकीय फोर्ट सीनियर स्कूल में 600 परीक्षार्थी
– राजकीय शादुल सीनियर सैकंडरी स्कूल में 600 परीक्षार्थी
-संस्कार सैकंडरी स्कूल में 400 परीक्षार्थी
– मुरलीसिंह यादव मेमोरियल प्रशिक्षण संस्थान में 1320 परीक्षार्थी
– रमेश इंग्लिश स्कूल में 480 परीक्षार्थी
– राजकीय डूंगर कॉलेज बीकानेर में 480 परीक्षार्थी
– बेसिक पीजी कॉलेज में 528 परीक्षार्थी
– इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर में 552 परीक्षार्थी
– राजकीय महारानी सुदर्शना गर्ल्स कॉलेज में 480 परीक्षार्थी
– जैन कन्या पीजी महाविद्यालय में 504 परीक्षार्थी

प्रदेश की बीकानेर पर निगाह
कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के मद्देनजर बीकानेर पर प्रदेशभर की निगाहें टिकी हुई है। रीट में चप्पल में डिवाइस लगाकर नकल, पटवार भर्ती परीक्षा में ब्लयूट्रूथ डिवाइस से नकल, उप निरीक्षक भर्ती में नकल आदि के प्रकरणों से बीकानेर बदनाम है। ऐसे में अब कांस्टेबल भर्ती में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसलिए जिला प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से चौकस है।

परीक्षा केन्द्रों पर लगाए हैं जैमर
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार बुड़ानिया ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर जैमर लगाए गए हैं। परीक्षा केन्द्र में उपस्थित पुलिसकर्मी व वीक्षक भी अपना मोबाइल साथ नहीं रखेंगे। लिखित परीक्षा के लिए बाल पोइंट पेन पारदर्शी होना चाहिए। साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर डिजिटल बायोमैट्रिक तरीके से अभ्यर्थियों की पहचान की जानी है। इसके लिए बाएं हाथ के अंगुठे का निशान लिया जाएगा। महिला व पुरुष अभ्यर्थी अंगूठे पर किसी तरह की स्याही, मेहंदी या अन्य कोई निशान नहीं लगाए अन्यथा परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को फोटो लगा पहचान पत्र लेकर परीक्षा केन्द्र आना होगा।

यह रहेगी व्यवस्था
– हर सेंटर पर एक सीआई, दो महिला कांस्टेबल व सात कांस्टेबल तैनात रहेंगे
– स्ट्रांग रूम से परीक्षा केन्द्र तक परीक्षा प्रश्न-पत्र लाते समय उप निरीक्षक स्तर का अधिकारी साथ रहेगा।
– बड़े सेंटर पर पुलिस उप अधीक्षक, चार महिला कांस्टेबल व 14 कांस्टेबल तैनात रहेंगे।
– उड़न दस्ते दो बार परीक्षा केन्द्रों की जांच करेंगे

Author