Trending Now




बीकानेर, पीबीएम की छत पर 6 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाया जाएगा, जिससे हर साल बिजली बिल में 2.11 करोड़ रुपये की बचत होगी। एप पर मरीज डॉक्टर से मिलने का अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत भारत सरकार का उपक्रम ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड अपने फंड से सोलर प्लांट लगाएगा। पीबीएम अस्पताल पर एक साल का बिजली बिल 6.22 करोड़ आता है। सोलर पैनल लगाने पर 2.11 करोड़ की बचत होगी।

पीबीएम का पैसा प्लांट पर खर्च नहीं होगा। इसी तरह डॉक्टरों से मिलने का समय लेने के लिए भी एक ऐप शुरू करने पर विचार किया गया है। यह ऐप जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इससे मरीजों को ज्यादा देर इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

अस्पताल में आउटडोर, इंडोर और ऑपरेशन थिएटर समेत 50 जगहों पर डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे, जिन पर डॉक्टरों और स्टाफ के नाम लिखे होंगे. इस पर 30 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। बैठक में जांच रिपोर्ट देर से आने का मुद्दा उठाते हुए सदस्यों ने कहा कि इसके बाद मरीजों को डॉक्टरों के घर जाना पड़ता है.

वहां के डॉक्टर बिना फीस लिए रिपोर्ट नहीं देखते। इससे मरीजों को परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। अस्पताल की आय बढ़ाने के लिए कुछ दुकानें चिन्हित की गई हैं। यह सुझाव दिया गया था कि केवल एक पक्ष को निर्माण और किराए का भुगतान करने के लिए अधिकृत किया जाए ताकि अस्पताल पर बोझ न पड़े।

Author