Trending Now




जयपुर, देशभर में मनाए जा रहे भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारत के विभिन्न राज्यों में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों को भारत सरकार के पोर्टल पर अपलोड करने में राजस्थान पूरे देश में पहले नंबर पर आ गया है। इस सम्बन्ध में घोषणा, मंगलवार को दिल्ली में भारत सरकार के गृह मंत्री अमित शाह के मुख्य आतिथ्य में होटल अशोक में आयोजित हुए देश के सभी राज्यों के ‘अमृत समागम’कार्यक्रम में की गईl

भारत सरकार के कला एवं संस्कृति सचिव गोविन्द मोहन ने इस मौके पर अपने प्रजेन्टेशन में सभी को अवगत कराया कि राजस्थान 1582 कार्यक्रम अपलोड करके देश में प्रथम स्थान पर है।प्रदेश के कला एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त सचिव पंकज ओझा ने बताया कि घोषणा से पूर्व राज्य के कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने अपना उद्बोधन दिया और कला एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ ने प्रदेश के अब तक अपलोड किए कार्यक्रमों का प्रजेन्टेशन दिया।

पंकज ओझा ने बताया कि राजस्थान में 12 मार्च 2021 को दांडी मार्च की वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव की शुरूआत की गई थी। इसके बाद से विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रमों को कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला और विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ के नेतृत्व में भारत सरकार के इस हेतु बनाये गये पोर्टल पर अपलोड किया जाता रहा है। इस हेतु एक डेडिकेटेड टीम लगातार काम कर रही है। आज से ठीक एक महीने पूर्व राजस्थान देश में 20वें नम्बर पर था।

मंगलवार तक 1582 कार्यक्रमों को अपलोड कर राजस्थान ने भारत के विभिन्न राज्यों के मध्य पहले नंबर पर अपना स्थान बना लिया है। आजादी का अमृत महोत्सव के आयोजन हेतु कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग नोड़ल विभाग है, तथा सम्पूर्ण प्रदेश में विभिन्न विभागों, अकादमियों एवं जिलों के समन्वय एवं सहयोग से राजस्थान में उक्त आयोजन को ऐतिहासिक बनाये जाने हेतु निरन्तर प्रयासरत है, यह राजस्थान के लिए गौरव के क्षण हैं।।

Author