Trending Now




बीकानेर,राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का रिजल्ट आज जारी किया जाएगा. जिन स्टूडेंट्स ने इन क्लास के एग्जाम दिए थे वह आज अपना रिजल्ट राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर चेक कर पाएंगे. राजस्थान बोर्ड द्वारा इस बार कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं 17 अप्रैल से 17 मई तक आयोजित की गई थीं. पहले जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस बार 8वीं क्लास के स्टूडेंट्स को नंबर नहीं दिए जाएंगे बल्कि ग्रेड दिया जाएगा. डी ग्रेड तक पाने वाले स्टूडेंट्स को पास माना जाएगा.

राजस्थान के कैबिनेट मंत्री डॉक्टर बुलाकी दास कल्ला ने ट्वीट किया कि कक्षा-8 के 12.63 लाख परीक्षार्थियों एवं कक्षा-5 के 14.53 लाख  परीक्षार्थियों  का परीक्षा परिणाम 8 जून 2022 को 01,00 डिजिटल माध्यम से घोषित किया जायेगा. समस्त छात्र-छात्राओं को मेरी ओर से शुभकामनाएं और आशीर्वाद.

How to Check RBSE Rajasthan Board 5th, 8th Result 2022

राजस्थान बोर्ड 5वीं 8वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.

वेबसाइट के होम पेज पर आपको RBSE 5th 8th Result 2022 का रिजल्ट चेक करने का लिंक मिलेगा. उसपर क्लिक करें.

क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा. यहां मांगी गईं जरूरी जानकारी भरकर सबमिट कर दें.

सबमिट करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने स्क्रीन पर होगा. अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

राजस्‍थान बोर्ड 5वीं-8वीं की परीक्षा में लगभग 25 लाख स्‍टूडेंट्स शामिल हुए हैं. 5वीं में लगभग 14 लाख स्‍टूडेंट्स हैं जबकि 8वीं में लगभग 12 लाख कैंडिडेट्स हैं.  नए नियमों के अनुसार, शिक्षा विभाग 2014 के बाद पहली बार नई मार्कशीट में परीक्षार्थियों के पास अथवा फेल होने की जानकारी दर्ज करेगा. कोरोना वायरस के कारण आरबीएसई ने इस बार कक्षा 5वीं और 8वीं के सिलेबस में कुछ कटौती की थी. साथ ही मूक बाधिर स्टडेंट्स को 50 मिनट का अतिरिक्त समय दिया था.

Author