Trending Now




बीकानेर, राजस्थान अंबेडकर शिक्षक संघ का सम्मान समारोह शनिवार को पाबू बारी स्थित अंबेडकर चौक में आयोजित हुआ।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष लाल चंद हटीला को राजस्थान शिक्षा कर्मी बोर्ड की शासी परिषद का सदस्य बनाए जाने पर कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती ममता भूपेश और भीमराव अंबेडकर फाउंडेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल का सम्मान किया गया।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि बाबा साहेब ने हमें शिक्षित बनने, संगठित रहने और संघर्ष करने की सीख दी। आज के दौर में यह सिद्धांत बेहद प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन अंधकारमय होता है। प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षा की ओर बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार निरोगी राजस्थान के सपने के साथ काम कर रही है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा जैसी ऐतिहासिक योजना दी है। किसानों और पशुपालकों को सब्सिडी के रूप में संबल दिया जा रहा है। गांवों में अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूल खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार छत्तीस कौम को समाज की मुख्यधारा से जोड़ना चाहती है।
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भूपेश ने कहा कि पीड़ित, शोषित और जरूरतमंद व्यक्ति को आगे बढ़ाना बाबा साहेब का सपना था। उनके विचार आज विचारधारा बन गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी ऐसे लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने सभी को संगठित रहकर आगे बढ़ने और बुराइयों एवं कुरीतियों से संघर्ष का आह्वान किया।
अंबेडकर पीठ के महानिदेशक श्री मेघवाल ने कहा कि आगे बढ़ने के लिए सही समय पर सही निर्णय लें। उन्होंने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के संविधान को देश को एकता के सूत्र में बांधने वाला बताया और कहा कि संविधान के कारण ही देश में विकास की इबारत लिखी गई। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा कार्मिक हितों के लिए लागू निर्णयों के बारे में बताया। उन्होंने सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया।
अंबेडकर शिक्षक संघ के प्रदेशाध्यक्ष और शिक्षा कर्मी बोर्ड के नवनियुक्त सदस्य लाल चंद हटीला ने कहा कि 1 जनवरी 2004 और उसके बाद नियुक्त सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना चालू कर सरकार ने ऐतिहासिक पहल की है।
संघ के जिला अध्यक्ष सुरेश देवड़ा ने अनुसूचित जाति के बच्चों को एलएलबी और संविधान से संबंधित शिक्षा दिलाने का आह्वान किया।
आनंद मल चौहान ने स्वागत उद्बोधन दिया। पार्षद प्रफ्फुल हटीला ने आगंतुकों का आभार जताया।

Author