Trending Now




बीकानेर,बीकानेर में दो दिन की बारिश के बाद गांवों के हालात और खराब हो गए हैं।बारिश रुकने के चौबीस घंटे बाद कई इलाकों में पानी भर गया है और कुछ गांव पानी में डूब गए हैं। खासकर बीकानेर के झाजू, कोलायत, गजनेर और खाजूवाला गांवों में पानी बड़ी समस्या बन गया है।

खाजूवाला में एक इमारत गिरी

रविवार की शाम को झमाझम बारिश वाले खाजूवाला गांवों में रविवार देर रात तक बूंदाबांदी जारी रही। ऐसे में खाजूवाला गांव व कस्बे के एक दर्जन से अधिक घर पानी में डूब गए। इनमें से एक इमारत ढह गई। वहीं बीकानेर तहसील के अक्कासर गांव में एक कंक्रीट का मकान भी गिर गया। गनीमत रही कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।

बीकानेर के गांवों में गिरे मकान

बीकानेर शहर के पास अक्कासर, बरबरनी बस्ती, कोडमदेसर, भोलासर गांवों की छतों, घरों की दीवारें गिरने से भारी नुकसान हुआ है। समाजसेवी सुंदर राठी ने बताया कि अक्कासर गांव में सुभान खान का ईंट का मकान ढह गया। ऐसे में घरेलू सामान मलबे में दब गया। पटवारी मनोहर लाल जाखड़ ने स्थल का निरीक्षण किया, ओम प्रकाश सेन ने कहा कि रविवार को नाई कॉलोनी में हुई भारी बारिश के कारण दरबारी झील डेढ़ घंटे तक ओवरफ्लो रही। बारिश के कारण नाथराम मेघवाल के घर की चारदीवारी गिर गई जबकि राजू हरिजन का घर गिर गया. इसके अलावा डूंगरपुरी, दुलपुरी, सुंदरपुरी में घरों की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

खेतों में पानी, सड़कें बह गईं

खेतों की ओर जाने वाले बजरी वाले रास्ते भी बह गए। दरबारी रेलवे स्टेशन के पास अंडर बीच में पानी भर जाने के कारण गांव से आने-जाने का रास्ता सोमवार तक नहीं खुल सका. नरेगा जैन संजय नाथ पटवारी रवींद्र बंजारा ग्रामसेवक राशिद अली भाटी ने स्थल का निरीक्षण किया।

कोडमदेसर तालाब ओवरफ्लो

कोदमदेसर गांव में ओवरफ्लो हो रही झील के कारण बारिश का पानी आबादी क्षेत्र में घुसने से लक्ष्मीदेवी मेघवाल के घर की छत गिर गई. इन दस घरों को बारिश का पानी भरने से नुकसान पहुंचा है। बारिश के पानी को जेसीबी मशीन से निकालने का प्रयास किया गया। हालांकि, सभी घरों में बाढ़ नहीं आई।

साइट पर ग्राम प्रतिनिधि

सूचना मिलने पर जेठाराम कुम्हार, पूर्व सरपंच गजनेर, सुल्तान सिंह तहसीलदार कोलायत, मोहर सिंह नायब तहसीलदार कोलायत, प्रदीप चाहर एसडीएम कोलायत मौके पर पहुंचे. सोमवार को रघुवीर सिंह पटवारी गजनेर कोडमदेसर, परमेश्वरी देवी राठी सरपंच अक्कासर, पुष्पा देवी जोशी सरपंच भोलासर, जेटी देवी मेघवाल सरपंच नैरो की बस्ती, गीता कुम्हार सरपंच गजनेर ने बारिश से हुए नुकसान की समीक्षा की और प्रभावित परिवारों को आर्थिक सहायता की मांग की। एक प्रशासन है।

Author