Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में भीषण गर्मी के दौर में अंधड-तेज बारिश ने जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है. शुक्रवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में बारिश-अंधड चलने की संभावना है.

एक ओर जहां इस दौरान ओलावृष्टि की भी आशंका जताई गई है, तो वहीं 28 मई से फिर प्रदेश में एक नया सिस्टम सक्रिय हो रहा है. गुरुवार को राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में हुए आंधी-बारिश ने लोगों को बेहाल कर दिया. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी प्रदेश के 16 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी राज्य के उत्तरी भागों में मौसम बदलेगा. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि दोपहर बाद तीव्र मेघगर्जन,अंधड और बारिश की संभावना है. इस दौरान कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, नागौर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर और करौली जिले में मौसम बदल सकता है. इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं.

कल भी आंधी-बारिश का दौर रहेगा जारी

मौसम विभाग ने शनिवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में आंधी-बारिश का दौर जारी रहने के आसार जताएं है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में बीकानेर, जयपुर,भरतपुर,अजमेर और कोटा संभाग के जिलों में भी आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा.

28 जून से सक्रिय हो रहा फिर एक सिस्टम

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 28 जून से प्रदेश में एक और पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. उन्होंने बताया कि 28 मई से आंधी बारिश की गतिविधियों में फिर से बढ़ोतरी होगी. इस दौरान तेज अंधड और 50 से 70 किमी प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवाएं चल सकती हैं. इस दौरान तेज बारिश और कहीं-कहीं वज्रपात ओलावृष्टि की भी संभावना है.

पिछले 24 घंटों में प्रदेश में बारिश की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अजमेर-20.2एमएम, भीलवाडा-19.2 एमएम, वनस्थली-23.4एमएम, अलवर-9.6 एमएम, जयपुर-31.6 एमएम, पिलानी-50.2 एमएम, सीकर-32.0 एमएम,बूंदी-9.0 एमएम,धौलपुर-12.5 एमएम, करौली-36.5 एमएम, जैसलमेर-8.8 एमएम,चूरू-12.3 एमएम, श्रीगंगानगर-29.4 एमएम,संगरिया-31.0 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

Author