Trending Now




राजस्थान में लगातार बदलते मौसम के बीच दिसंबर के अंत तक बारिश का दौर जारी रहेगा और उसके बाद मौसम फिर से पलटा खाएगा। इतना जरूर है कि बारिश के दौरान प्रदेश में दिन के तापमान में 5 से 7 डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है।*

जयपुर। weather update: राजस्थान में लगातार बदलते मौसम के बीच दिसंबर के अंत तक बारिश का दौर जारी रहेगा और उसके बाद मौसम फिर से पलटा खाएगा। इतना जरूर है कि बारिश के दौरान प्रदेश में दिन के तापमान में 5 से 7 डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है। माना जा रहा है कि कुछ स्थानों पर दिन का तापमान 15 डिग्री से भी नीचे आ सकता है। मौसम विभाग का मानना है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते 26 दिसंबर से बारिश का दौर शुरू होगा, जो 29 दिसंंबर तक जारी रह सकता है। हालाकि बारिश के दौरान ओलावृष्टि की संभावना भी बन सकती है।

तापमान में आ रहा उछाल
उधर, बीते 48 घंटे की बात की जाए तो प्रदेश में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 4-5 डिग्री तक बढ़ोतरी हुई। तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने के साथ ही शीतलहर का असर कम होने से ठंड से प्रदेशवासियों को हल्की राहत मिली है। पिछले कुछ दिनों तक माइनस में चल रहे चूरू, सीकर, फतेहपुर, करौली का न्यूनतम तापमान बढ़कर अब सात डिग्री पहुंच चुका है। वहीं, पिलानी, कोटा, जयपुर, सीकर, उदयपुर, चूरू में अधिकतम तापमान 20 से 21 डिग्री चल रहा था, वह भी बढ़कर अब 25 से 28 डिग्री तक पहुंच गया। लेकिन बारिश शुरू होने के दौरान चार दिन तक अधिकतम तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट होगी।

यूं रहा तापमान
राजस्थान में शुक्रवार सवेरे ( 8.30 बजे तक) न्यूनतम तापमान में बीते दिन के मुकाबले बढ़ोतरी दर्ज की गई। अजमेर में 13.2, भीलवाड़ा 9.8, अलवर, 8.2, जयपुर 11.0, पिलानी 9.3, सीकर 12.5, कोटा 11.6, बूंदी 10.5, चित्तौड़गढ़ 9.0, डबोक 8.8, बाड़मेर 15.7, जैसलमेर 12.4, जोधपुर 16.0, बीकानेर 10.2, चूरू 9.0, गंगानगर 9.2, धौलपुर 8.6, नागौर 16.1, टोंक 13.3, डूंगरपुर 13.1, सवाई माधोपुर 9.1, फतेहपुर 9.4 और करौली का न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री दर्ज किया गया।

इन जिलों में होगी बारिश
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में 26 से 29 दिसंंबर तक पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान, यूपी, दिल्ली सहित अन्य जगहों पर मौसम का मिजाज फिर से पूरी तरह से बदल जाएगा। ऐसे में 26 दिसंबर को पूर्वी राजस्थान में जयपुर संभाग और पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी। उधर, 27 दिसंबर को पूर्वी राजस्थान में जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर संभाग में हल्की बारिश की संभावना है। 28 दिसंबर को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। बताया जा रहा है कि 29 दिसंबर को भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होगी।

Author