Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में एक बार फिर कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त नजर आ रहा है. मौसम विभाग ने आज 8 जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है.

प्रदेश में सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजधानी जयपुर समेत प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है. तेज सर्दी से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा है. कोहरे का असर वाहनों के साथ हवाई यात्रा पर भी रहा. वाहन चालकों को लाइट ऑन करके वाहन चलाने पड़े. नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी दिनों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है. लगभग सभी जगह पर तापमान में कमी दर्ज की गई है. गलन भरी सर्दी का असर लगातार जारी है. नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गुरुवार को बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कई जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा. मौसम विभाग ने करीब 8 जिलों में घना कोहरा छाया रहने और शीत लहर का येलो अलर्ट जारी किया है. अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली में कोहरा छाए रहने की संभावना है. बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में शीत लहर का अलर्ट जारी किया गया है.

न्यूनतम तापमान- प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 11.5 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 7.6 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 11 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 9.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 9.7 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 10.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 7 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 12.1 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 12.6 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 8.5 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 6.6 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 8.4 डिग्री सेल्सियस, पाली में 8.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 4.8 डिग्री सेल्सियस और जोधपुर में 5.9 डिग्री सेल्सियस.

फलौदी में 4.2 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 3.3 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 5.5 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 7.4 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 13.3 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 6 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 12.9 डिग्री सेल्सियस, बारां में 12.7 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 11.5 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 6.6 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 6.4 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 2.9 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 7 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 4 डिग्री सेल्सियस, करौली में 11.3 डिग्री सेल्सियस और बांसवाड़ा में 8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

कोहरे का रहेगा असर- मौसम विभाग के मुताबिक आगामी चार से 5 दिन तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ कोहरे का असर रहेगा. साथ ही मावठ का दौर भी हावी रहेगा. इसके अलावा भरतपुर और शेखावाटी अंचल में घना कोहरा छाया रहेगा. साथ ही शीत लहर का प्रकोप रहेगा. इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट के साथ ही सर्दी पड़ेगी. वर्तमान समय में उत्तर भारत के पहाड़ों में ठंड का दौर जारी है. हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में बर्फबारी के बीच कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

मौसम विभाग के अनुसार हिमालय की तरफ से आने वाली ठंडी उत्तरी हवाओं का प्रभाव राजस्थान में आगामी दिनों में वापस शुरू होगा. बीकानेर, जयपुर संभाग समेत आसपास के जिलों में शीत लहर चलने की प्रबल संभावना है. इससे न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री गिरावट होने की संभावना है. ठंड के मौसम में बच्चों और बुजुर्गों को खास ध्यान रखने की जरूरत है.

Author