Trending Now




राजस्थान में शीतलहर और कोहरे से राहत मिली नहीं कि तीन दिन बाद एक सिस्टम फिर से सक्रिय हो रहा है। मौसम विभाग ने 21-22 जनवरी को प्रदेश में बारिश की संभावना जताई है। बारिश से सर्दी और काेहरे का असर और बढ़ जाएगा।

मौसम विभाग के मुताबिक 21 जनवरी को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अजमेर, जयपुर, भरतपुर, उदयपुर और कोटा संभाग व पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर एवं जोधपुर संभाग के जिलों में बारिश होगी। दिन में तेज ठंड और घने कोहरे की स्थिति भी 48 घंटे तक बने रहने की संभावना है।

22, 23 जनवरी को बादल छाए रहेंगे
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से जयपुर जिले में बारिश होने की संभावना है। 22 और 23 जनवरी को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। जयपुर का अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा।

कोटा में अधिकतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस
पिछले 24 घंटों में कोटा संभाग में सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। कोटा में अधिकतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि औसत से 12.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि औसत से 7.9 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

सीकर में 3100 फीट ऊंचे हर्ष पहाड़ से ली गई इस तस्वीर में पूरा सीकर शहर 700 मीटर ऊंची कोहरे की चादर में लिपटा नजर आया।

कोटा जिले में कड़ाके की ठंड
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कोटा जिले में कोहरे व कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिलों में कोहरे और तेज सर्दी का असर रहेगा। अजमेर, अलवर, बूंदी, बारां, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, सवाईमाधोपुर, करौली, झुंझुनूं, सीकर, टोंक जिलों में शीतलहर और घने कोहरे की संभावना जताई हैं। बीकानेर में भी कोहरा छा सकता है। इन सभी जिलों को यलो अलर्ट की श्रेणी में रखा गया।

Author