Trending Now




बीकानेर,उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल द्वारा चलाया जा रहा सघन टिकट चेकिंग अभियान में अधिकारियों के नेतृत्व में अलग अलग दल बना कर विभिन्न रेल मार्गो पर गहन टिकट चेकिंग की जा रही है। शनिवार दिनांक 01.04.2023 को मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री जितेन्द्र शर्मा के दल ने लोहारू को बेस रख कर सिरसा- भिवानी -रेवाड़ी- लोहारू -चूरु रेल मार्ग पर चेकिंग कर 164 व्यक्तियों के विरुद्ध अनाधिकृत टिकट या अनबुक्ड लगेज के साथ यात्रा करने के मामले दर्ज कर जुर्माने और अतिरिक्त किराए के रूप में 51,740/- रुपए वसूले। इस दल में बीकानेर के अतिरिक्त रेवाड़ी, चूरु, सिरसा और भिवानी के कुल 11 टिकट चेकिंग स्टाफ सम्मिलित हुए। सहायक वाणिज्य प्रबंधक डॉ. कीर्ति गोयल के दल ने बठिंडा/हनुमानगढ़ को बेस रख कर सूरतगढ़- हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर रेल मार्ग पर 143 व्यक्तियों के विरुद्ध कार्यवाही कर जुर्माने के रूप में 44650/- रुपए वसूल किए। इनके दल में के 07 टिकट चेकिंग स्टाफ सम्मिलित हुए।
इन्ही के दल द्वारा इससे पूर्व शुक्रवार दिनांक 31.03.2023 को इसी रेल खंड में की गई चेकिंग में 112 मामले दर्ज किए गए जिनसे रेलवे को 35,980 रुपयों का राजस्व प्राप्त हुआ। शुक्रवार को सहायक वाणिज्य प्रबंधक श्री राजेश सिंह के नेतृत्व में हिसार को बेस रखकर सिरसा -भिवानी -रेवाड़ी- चूरु रेल मार्ग पर की गई चेकिंग में 226 व्यक्तियों के विरुद्ध अनाधिकृत टिकट या अनबुक्ड लगेज के साथ यात्रा करने के मामले दर्ज कर जुर्माने और अतिरिक्त किराए के रूप में 72080/- रुपए वसूले गए। इस तरह दो दिन के सघन टिकट चेकिंग में रेलवे ने 645 यात्रियों के विरुद्ध कार्यवाही कर 204,450 रुपए का राजस्व प्राप्त किया।
बीकानेर मंडल द्वारा बेटिकट यात्रियों को हतोत्साहित करने के लिए चलाए जा रहे टिकट चेकिंग अभियान से अनाधिकृत टिकट से यात्रा करने पर रोक लगाने में आंशिक सफलता मिल रही है। अतःइस तरह के अभियान निरंतर चलाए जाएंगे। रेल प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करता है कि वह उचित यात्रा टिकट लेकर निर्धारित कोच मे यात्रा करें।

 

Author