Trending Now




बीकानेर,रेलवे और राेडवेज अपनी खाली जमीन से कमाई करने की याेजना में आगे बढ़ चुके हैं। रेलवे ने रेल लैंड डवलपमेंट अथाॅरिटी के जरिये सर्वे करवाकर बीकानेर, अजमेर, उदयपुर में खाली जमीन चिह्नित की है। बीकानेर में रेलवे स्टेशन के आस-पास मार्केट-शाॅपिंग माॅल जैसी काॅमर्शियल गतिविधियाें के लिए जमीन देने की याेजना बनाई। यह जमीन 99 वर्ष की लीज पर दी जाएगी। इसी तरह राेडवेज ने 19 वर्ष 11 महीने के लिए जमीन लीज पर देने की याेजना बनाई है। राेडवेज की प्राथमिकता वर्कशाॅप एवं बस स्टेंड की अतिरिक्त जमीन पर पेट्राेल पंप, इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन जैसी गतिविधियां चालू करने की है। इसके लिए कंपनियाें से सीधे संपर्क साधकर उन्हें जमीन देने का प्रयास हाेगा।

रोडवेज की जमीन का किराया डीएलसी रेट का 9%
रोडवेज मुख्यालय से जारी निर्देशानुसार सरकारी तेल कंपनियाें आईओसीएल, एचपीसीएल, बीपीसीएल को लीज रेंट (किराया) के आधार पर पेट्रोल व डीजल पंप, सीएनजी स्टेशन एवं इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन रिटेल आउटलेट लगाने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। रोडवेज 19 वर्ष 11 माह के लिए भूमि लीज पर देगा। भूमि का किराया सार्वजनिक निर्माण विभाग के नियमानुसार प्रतिवर्गमीटर वर्तमान डीएलसी दर के 9 प्रतिशत वार्षिक के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। प्रतिवर्ष किराया राशि में 3 प्रतिशत की वार्षिक दर से वृद्धि की जाएगी।

रेलवे ने जमीन चिह्नित की, अब बोर्ड में होगी चर्चा
रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि रेलवे ने भी बीकानेर, अजमेर, उदयपुर समेत कई शहराें में रेलवे की खाली पड़ी जमीनाें का रेल लैड डवलपमेंट अर्थाेरिटी से सर्वे करवा रखा है। बीकानेर में रेलवे स्टेशन के नजदीक खाली जमीन काे चिन्हित किया जा चुका है। अब बाेर्ड व एनडब्लयूआर के अधिकारियाें से चर्चा हाेनी बाकी है। उसके बाद इन जमीनाें काे 99 साल के लिए लीज पर देने वास्ते कंपनियाें काे इनवाइट किया जाएगा। रेलवे खाली जमीन कार्मिशयल उपयाेग के लिए देगा ताकि अर्निंग काे और बढ़ाया जा सके।

Author