Trending Now




बीकानेर.बीकानेर रेलवे स्टेशन का पार्किंग ठेका चार माह से खत्म हो चुका है। यहां बने पार्किंग स्थल के हालात यह हैं कि पार्किंग में से हर दूसरे-तीसरे दिन एक वाहन चोरी हो रहा है। पिछले 18 दिनों में अब तक नौ बाइक चाेरी हो चुकी हैं, जिसमें से आठ दुपहिया वाहन चोरी के मामले भी थाने में दर्ज हैं।

जीआरपी ने कई बार लिखा पत्र

जीआरपी एसएचओ राजाराम लेघा ने बताया कि पार्किंग ठेके के लिए रेलवे के डीआरएम एवं सीनियर डीसीएम को कई बार पत्र लिखा जा चुका है। पत्र में बताया कि बीकानेर जंक्शन के सभी द्वारों पर पार्किंग सुरक्षा टेंडर नहीं है। बीकानेर जंक्शन रेलवे स्टेशन पार्किँग ठेका नहीं होने से यात्रियों के वाहन चोरी हो रहे हैं। पार्किंग ठेका जल्द करवाया जाए, अन्यथा पार्किंग की व्यवस्था को बंद किया जाए। पार्किंग में सुरक्षा व्यवस्था नहीं होने से कोई आपराधिक व्यक्ति वारदात करने के बाद वाहन खड़ा कर जा भी सकता है।

तीन जगहों के लिए होगी ई-नीलामी

बीकानेर रेलवे स्टेशन के लिए प्रथम व द्वितीय द्वार एवं पार्सल घर के पास के लिए वाहनों की पार्किंग के लिए ई-नीलामी की जाएगी। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

ठेकेदार रच रहा षड्यंत्र
रेलवे सूत्रों के मुताबिक ठेका लेने वाले तीन-चार लोग मिलीभगत करके रेलवे को नुकसान पहुंचाने की फिराक में हैं। उदाहरण के तौर पर 100 रुपए की चीज को 30 रुपए में लेना चाहते हैं। तीन-चार लोग मिलकर टेंडर भर रहे हैं, जिसमें वे रेट फिक्स किए हुए हैं, जिससे रेलवे को मोटा नुकसान होने की आशंका है। ठेकेदारों का एकाधिकार खत्म करने के लिए इस बार ठेका नहीं करके पार्किंग स्थलों की ई-नीलामी की जाएगी, जिसमें देशभर का कोई भी नागरिक यह टेंडर ले सकेगा।

इनका कहना है…
पार्किंग ठेका खत्म हो चुका है। इसके लिए नए सिरे से प्रक्रिया शुरू की गई है। इस बार पार्किंग का ठेका न करके ई-नीलामी करेंगे। ई-नीलामी में जो अच्छा रेट देगा और नियम पूरे करेगा, उसे दिया जाएगा।

अनिल रैना, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक बीकानेर

Author