Trending Now




बीकानेर,रेलवे स्टेशन की सुरक्षा अब और ज्यादा मजबूत होगी। स्टेशन व इसके चारों तरफ तीसरी आंख से चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखी। जाएगी। हालांकि अभी भी कैमरे लगे हुए हैं, लेकिन सुरक्षा के दृष्टिकोण से इस व्यवस्था को अब और हाई-टेक किया जाएगा। दरअसल, बीकानेर रेलवे स्टेशन पर लगे कैमरों को हटाकर इनकी जगह पर नए कैमरे लगाए जाएंगे। जानकारी के अनुसार यहां लगे कैमरे पुराने हो चुके हैं और अब उनके पुर्जे भी मिलने बंद हो चुके हैं।

इस वजह से इनको हटाकर नई तकनीक के कैमरे लगाने का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। स्टेशन पर लगने वाले कैमरों को भविष्य में तैयार होने वाले सॉफ्टवेयर के हिसाब से ही तैयार किया जा रहा है। कैमरे स्टेशन पर कहां लगने हैं, इसको लेकर योजना बनकर भी तैयार हो चुकी हैं, साथ ही इसमें आने वाली लागत का बजट भी स्वीकृत हो चुका है। इसके अलावा बीकानेर मंडल के 7 स्टेशनों पर लगे वीडियो सर्विलांस सिस्टम के विस्तार करने पर भी काम चल रहा है।

बीकानेर रेलवे स्टेशन पर लगे कैमरे को बदलकर लगने वाले उच्च प तकनीक के कैमरों को लगाने के लिए दो करोड़ 35 लाख रुपए की लागत आएगी। क्षेत्र बड़ा होने की वजह से करीब 6 किलोमीटर तक केबल लगाई जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस कार्य को शुरू कर दिया जाएगा।

स्टेशन पर अलग-अलग जगहों पर 119 डिजिटल कैमरे लगाए जाएंगे। इस दौरान 72 फिक्स्ड, 35 जूम वाले फूल एचडी तथा अपराधिक चेहरे को पहचानने वाले 12 अल्ट्रा हाइडेफिनेशन कैमरे भी लगेंगे। यह सभी कैमरे हाईडेफिनेशन के होंगे, साथ ही इनकी पिक्चर की गुणवत्ता भी हाई रेज्युलेशन की होगी। इसके अलावा जब भी डाटा ऑनलाइन होगा, तो यह उस सॉफ्टवेयर के मुताबिक भी आसानी से काम कर सकेंगे। इन हाई डेफिनेशन कैमरों के माध्यम से आसानी से हर किसी पर नजर रखी जा सकेगी। साथ ही नियंत्रण कक्ष से जेबतरास, टिकट ब्लैक में बेचने वालों और संदिग्धों पर पूरी तरह से नजर रखी जाएगी।

सुरक्षा के दृश्टिकोण से नई तकनीक के कैमरे बीकानेर रेलवे स्टेशन पर लगाए जाएंगे। इसको लेकर कार्य की निविदा आमंत्रित कर ली गई है, जल्द ही इसको लेकर काम भी शुरू होगा। इनको लगाने के लिए दो करोड़ 35 लाख रुपए की लागत आएगी, जिसमें 119 हाई डेफिनेशन के कैमरे बीकानेर स्टेशन पर लगाए जाएंगे। -राजीव श्रीवास्तव, मंडल रेल प्रबंधक बीकानेर

Author