Trending Now




बीकानेर,भारतीय रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं से बीकानेर में विकास की गति को पंख लगेंगे. इस साल के अंत तक बीकानेर  मण्डल क्षेत्र में विद्युतीकरण का काम पूरा हो जाएगा.बीकानेर से मेड़तारोड तक और लालगढ़ से जैसलमेर तक दोहरीकरण कार्य का सर्वे स्वीकृत हुआ है. इससे रेलगाड़ियों की लेटलतीफी कम होगी.

रेलवे ने बीकानेर से मेड़तारोड तक रेल पटरियों के दोहरीकरण का सर्वे कार्य स्वीकृत किया है. यह कार्य बठिण्डा से मेड़तारोड देाहरीकरण परियोजना के तहत होगा. मेड़तारोड से हिसार तक वाया डेगाना, रतनगढ़ तक कार्य पहले से ही स्वीकृत है. बीकानेर से चलने वाली रेलगाड़ियों की गति बढ़ाने के लिए बीकानेर से मेड़तारोड तक और बीकानेर से रतनगढ़ तक रेल लाइनों के दोहरीकरण की आवश्यकता थी. बीकानेर से मेड़तारोड तक दोहरीकरण का सर्वे स्वीकृत हो गया है. इस रूट पर डबल लाइन बनने के बाद जोधपुर अहमदाबाद होते हुए मुम्बई तक का मार्ग डबल लाइन वाला हो जाएगा. बोरावड़ से खारिया खंगार तक 108 किमी लंबी रेल लाइन के दोहरीकरण का काम इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा.

लालगढ़ से जैसलमेर (Jaisalmer) तक डबल लाइन

भारतीय रेलवे (Railway)ने लालगढ़ से जैसलमेर (Jaisalmer) तक दोहरीकरण का सर्वे कार्य स्वीकृत किया है. यह कार्य पूरा होने के बाद लालगढ से बठिण्डा और लालगढ़ से मेड़तारोड तक का मार्ग डबल हो जाएगा. इससे रेलगाड़ियों में क्रॉसिंग के साथ समय की भी बचत होगी. उधर फलोदी से जोधपुर (Jodhpur) तक भी डबल लाइन बनेगी. अब बीकानेर (Bikaner)से रतनगढ़ तक डबल लाइन की जरूरत है. इसके अगले बजट में स्वीकृत होने की उम्मीद है.31 मार्च, 2023 तक पूरा हो जाएगा विद्युतीकरण

पिछले दिनों उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने बीकानेर-मेड़ता रोड जंक्शन खंड का वार्षिक निरीक्षण किया था. उन्होंने बीकानेर-मेड़ता खण्ड पर विद्युतीकरण का काम मार्च 2023 तक पूरा करने के निर्देश दिए थे. विद्युतीकरण का काम 31 मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. रेलवे ने बीकानेर मण्डल में विकास कार्यों को गति देते हुए कई कार्य स्वीकृत किए है. लालगढ़ यार्ड में एक अतिरिक्त वाशिंग लाइन बनेगी. वहां पहले से ही 24 कोच की वाशिंग लाइन पर रखरखाव का कार्य हो रहा है.अब एक नई वाशिंग लाइन बनने से बीकानेर को अतिरिक्त नई रेलगाड़ियां मिलेगी. साथ ही बीकानेर ईस्ट रेलवे स्टेशन के यार्ड में नई स्टेबल लाइन बनाई जाएगी. जिससे वाशिंग के बाद रेलगाड़ियों को वहां खड़ा किया जा सके.बीकानेर मण्डल रेल प्रबंधक राजीव सक्सेना ने बताया कि भारतीय रेलवे का पूरा फोकस विकास कार्यों पर है.बठिण्डा से मेड़तारोड और लालगढ़ से जैसलमेर डबल लाइन बनेगी. लालगढ़ में नई वाशिंग लाइन और बीकानेर ईस्ट में स्टेबल लाइन बनाई जाएगी. इन कार्यों के पूरा होने पर बीकानेर और ज्यादा डवलप होगा.

Author