Trending Now




बीकानेर,उत्तर-पश्चिम रेलवे ने कोटगेट रेलवे क्रासिंग पर अंडर ब्रिज बनाने की स्वीकृति दे दी है। सांखला फाटक अंडर पास पहले ही स्वीकृत हो चुका है। सरकार के बजट में दोनों के लिए 35 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की गई है।

दोनों आरयूबी के बन जाने से जनता को शहर के बीचो-बीच 70 साल पुराने जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी। कोटगेट और सांखला रेलवे क्रॉसिंग दिन में 40 से ज्यादा बार बंद हो जाते हैं, जिससे दोनों तरफ ट्रैफिक जाम हो जाता है। सात दशक पुरानी इस समस्या से बीकानेर के लोग परेशान हैं। समाधान के लिए प्रशासन ने उप रेलवे के बीकानेर मंडल को सांखला गेट पर अंडरपास और कोटगेट चौराहे पर आरयूबी के जीएडी को सौंप दिया, जिसे रेलवे ने अपने मुख्यालय जयपुर भेज दिया.

रेलवे मुख्यालय ने पांच अप्रैल को सांखला फाटक अंडरपास को मंजूरी दी थी। अब कोटगेट आरयूबी को भी मंजूरी मिल गई है। कोटगेट आरयूबी 200 मीटर लंबा होगा, जो फड़बाजार से शुरू होकर कोटगेट से 20 मीटर पहले खत्म होगा। कोटगेट के ऐतिहासिक स्वरूप को अक्षुण्ण रखा जाएगा। RUB सिंगल बॉक्स का होगा जिसमें 4 मी. 2.5 मीटर गुणा करें। 10 डिब्बे लेंगे। आरयूबी को बनाने में 10 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। सांखला फाटक अंडरपास 204 मीटर लंबा और 5 मीटर का होगा। 2.5 मीटर गुणा करें। 52 पेटियां लगाई जाएंगी और 25 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बजट सत्र में वित्त और विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान सीएम अशोक गहलोत ने दोनों के लिए 35 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. रेलवे द्वारा आरयूबी के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। सरकार को निर्माण एजेंसी की घोषणा कर काम शुरू करना है। कोटगेट आरयूबी व सांखला फाटक अंडरपास बनने से बीकानेर शहर में रेलवे क्रासिंग पर जाम की सबसे बड़ी समस्या खत्म हो जाएगी।

Author