Trending Now




बीकानेर,रेलयात्री सेवा सुविधा समिति के अध्यक्ष वेदप्रकाश अग्रवाल ने गुरुवार को बीकानेर आ रहे उत्तर-पश्चिम रेलवे जीएम विजय शर्मा से रेलवे के मामलों में सकारात्मक कदम उठाने की मांग की है। अग्रवाल के अनुसार बीकानेर-पुरी ट्रेन संख्या 20471 सप्ताह में एक दिन चलती है और पुरी से वापिस बीकानेर आने के बाद यहां तीन दिनों तक खाली रेक रहता है इसके लिए खाली रेक को बीकानेर-हरिद्वार ट्रेन बनाकर चलाया जा सकता है। चूंकि कोरोनाकाल से पहले यही रेक हरिद्वार जाकर आता था।

अग्रवाल ने बीकानेर-पुरी ट्रेन का उपयोग पुन: हरिद्वार के लिए शुरु किया जाए तो लोगों को सुविधाएं मिल जाएगी। इसके अलावा बीकानेर से जयपुर वाया रतनगढ़, चूरू, सीकर होते हुए एक इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाई जाए जो बीकानेर से जयपुर चलकर सुबह 10 बजे तक पहुंच जाए। वापसी में यह गाड़ी शाम को जयपुर से 5 बजे चलाई जाए क्योंकि जैसलमेर-जयपुर लीलण एक्सप्रेस दोपहर में 1:15 पर जयपुर पहुंचती है इसलिए उस गाड़ी की उपयोगिता जयपुर के लिए सिद्ध नहीं होती है।

22 गांवों से जुड़े एकमात्र सूडसर रेलवे स्टेशन पर हो ट्रेनों का ठहराव

बीकानेर,रेल यात्री सेवा सुविधा समिति के अध्यक्ष वेदप्रकाश अग्रवाल ने बताया कि सूडसर रेलवे स्टेशन आस-पास के 22 गांवों से जुड़ा हुआ रेलवे स्टेशन है तथा यहां पर प्रसिद्ध हनुमानजी का मंदिर है जहां दूर-दूर से यात्री दर्शनार्थ आते हैं तथा रेलवे स्टेशन पर रेलयात्रियों की सुविधा के लिए प्रसिद्ध रबड़ी बड़ा की रेहडिय़ां है जो इस खण्ड पर किसी भी रेलवे स्टेशन पर नहीं है। अग्रवाल ने बताया कि धार्मिक आस्था को देखते हुए धार्मिक नगरी बीकानेर-हरिद्वार व बीकानेर-हावड़ा के लिए चलने वाली ट्रेनों का सूडसर रेलवे स्टेशन पर ठहराव किया जाए। सूडसर के आस-पास के 22 गांवों को यदि सूडसर रेलवे स्टेशन पर ठहराव हो जाएगा तो हरिद्वार, कोलकाता सहित अनेक शहरों से सीधा सम्पर्क हो जाएगा।

रेलयात्री सेवा सुविधा समिति की
ये भी है मांगे…
रेलयात्री सेवा सुविधा समिति के अध्यक्ष वेदप्रकाश अग्रवाल ने भारत सरकार से रेल सुविधा विस्तार की मांग की है। अग्रवाल ने बताया कि बीकानेर से सियालदह तक चलने वाली दुरंतो एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने, सप्ताह में तीन दिन तक चलने वाली बीकानेर-हरिद्वार वाया हिसार ट्रेन को प्रतिदिन चलाने, बीकानेर से अमृतसर हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकृत बीकानेर-अमृतसर गरीब रथ ट्रेन अतिशीघ्र शुरु करने, बीकानेर से दिल्ली के मध्य इंटरसिटी ट्रेन चलवाने की मांग की है। अग्रवाल ने बताया कि उत्तर-पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल के बीकानेर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर लिफ्ट लगाने व एसकेलेटर मशीन लगाने की मांग भी की है। लिफ्ट व एसकेलेटर के लगने से प्लेटफार्म पर आने जाने वाले रेलयात्रियों, वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों को भी एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म तक जाने में आसानी होगी। अग्रवाल ने यह भी बताया कि वरिष्ठ नागरिकों, अधिस्वीकृत पत्रकारों को रेलयात्रा में 50 फीसदी किराए में छूट प्रदान करने की मांग भी की गयी है। चूंकि कोरोनाकाल से पहले वरिष्ठ नागरिकों,पत्रकारों को रेलयात्रा में 50 फीसदी कम किराए में यात्रा करवायी जाती थी।

Author