Trending Now




बीकानेर,राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पार्टी के धरोहर सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट का फीडबैक जुटा लिया है। यात्रा के बाद राजस्थान े कांग्रेस में बड़े बदलाव हो सकते हैं। फिलहाल राजस्थान में यात्रा चल रही है।19 दिसंबर को यात्रा हरियाणा में प्रवेश कर जाएगी। यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने गहलोत और पायलट का फीडबैक भी जुटा लिया है। दोनों नेताओं में से कौन कांग्रेस सरकार की रिपीट कर सकता है। इसकी जानकारी भी जुटा ली है। चर्चा है कि भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान से हरियाणा में प्रवेश करने पर प्रदेश कांग्रेस में बड़े स्तर पर बदलाव नजर आएंगे। राहुल गांधी के फीडबैक के अनुसार पाॅलिटिकल अफेयर्स कमेटी का गठन होगा। कमेटी में राज्य के दिग्गज नेताओं को शामिल किया जाएगा। कमेटी की कमान राज्य के वरिष्ठ नेताओं के हाथों में रहेगी। इनके जिम्मे 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों की रूपरेखा बनाना होगा। राजस्थान में गहलोत और पायलट के विवाद के बीच राहुल गांधी का फीडबैक काफी अहम माना जा रहा है। गहलोत-पायलट विवाद को सुलझाने के लिए नया प्रदेश प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया है। पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने संकेत दिए है कि यात्रा के बाद सभी मसलों को हल कर लिया जाए। पार्टी में अनुशासनहीनता बर्दास्त नहीं की जाएगी।

गहलोत-पायलट को बताया था धरोहर

हालांकि, राहुल गांधी ने राजस्थान में एंट्री से पहले गहलोत और पायलट दोनों को पार्टी के लिए धरोहर बताया था। पार्टी के संचार विभाग जयराम रमेश ने भी राहुल गांधी की बातों को ही रिपीट करते हुए कहा कि गहलोत अनुभवी राजनेता है। जबकि सचिन पायलट करिश्माई और ऊर्जावान है। बता दें भारत जोड़ो यात्रा ने 4 दिसंबर को झालावाड़ से राजस्थान में प्रवेश किया था। 28 में से करीब 20 विधानसभाओं को कवर कर लिया गया है। राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा काफी लम्बी होगी. यात्रा के पीछे कई कांग्रेस कार्यकर्ता और आमजन भी चल रहे हैं। यात्रा 6 जिलो में 490 किलोमीटर राजस्थान में चली है। यह करीब 18 दिन चलेगी। उल्लेखनीय है कि यह यात्रा सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और इस समय राजस्थान से गुजर रही है। 19 दिसंबर को अलवर में एक विशाल जनसभा का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद यात्रा हरियाणा में प्रवेश कर जाएगी।

17 दिसंबर को गहलोत सरकार के 4 साल पूरे

गहलोत सरकार के 17 दिसंबर को चार साल पूरे होने जा रहे हैं। राहुल गांधी की मौजूदगी में गहलोत सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल पर जश्न मनाया जाएगा। राजधानी जयपुर में बड़ा इवेंट होगा।17 दिसंबर को सुबह 11 बजे जवाहर कला केंद्र, जयपुर में विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ, अवलोकन किया जाएगा। इसके साथ ही सुजस एप की लॉन्चिंग भी होगी। वहीं प्रचार सामग्री और पुस्तिकाओं का अनावरण होगा दोपहर एक बजे मुख्यमंत्री निवास पर प्रेस कॉन्फ्रेंस और लंच का आयोजन किया गया है। चर्चा है कि राहुल गांधी 18 दिसंबर से सिकंदरा जिला दौसा में सुबह 11 बजे प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे। साथ ही लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
यात्रा से पहले पायलट समर्थकों ने नेतृत्व परिवर्तन की मांग की थी

सचिन पायलट समर्थकों ने भारत जोड़ो यात्रा की राजस्थान में एंट्री से पहले नेतृत्व परिवर्तन का दबाव बनाया था। लेकिन केसी वेणुगोपाल के सुलह के फाॅर्मूले के बाद पायलट समर्थक मौन साध हुए है। हालांकि, यात्रा के दौरान कई स्थानों पर सचिन पायलट समर्थकों ने पायलट के पक्ष में जमकर नारेबाजी की है। सीएम गहलोत ने गद्दार शब्द से पलटी मार चुके हैं। एक निजी चैनल से बात करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि राजनीति में इस तरही घटनाए-दुर्घटनाए चलती रहती है। समय सब ठीक कर देता है। गहलोत के बयान के बयान को राजनीतिक विश्लेषक नरम पड़ने के संकेत के तौर पर देख रहे हैं। राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 में होने है। सचिन पायलट कहते रहे हैं कि कांग्रेस सरकार रिपीट करना उनका ध्येय है। गहलोत ने खुलासा करते हुए एक बार कहा था कि उन्होंने मैडम सोनिया गांधी से कह दिया है कि सर्वे करा लीजिए। मैं सरकार को रिपीट नहीं करा सकता को सीएम पद छोड़ने के लिए तैयार हूं। पार्टी के लिए पूरे दमखम से काम करूंगा। पायलट कैंंप के मंत्री राजेंद्र गुढ़ा सरकार रिपीट के लिए नेतृत्व परिवर्तन की मांग करते रहे हैं।

Author