Trending Now




बीकानेर,आप जो दवा ले रहे हैं वह असली है या नकली? क्या यह आपके शरीर के लिए हानिकारक है? मेडिकल स्टोर से दवा लेते समय अक्सर हमारे मन में ये सवाल आते हैं, लेकिन अब ये समस्याएं दूर होने वाली हैं।नकली और घटिया दवाओं पर नकेल कसने के लिए केंद्र सरकार ने योजना बनाई है। केंद्र सरकार जल्द ही दवा को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक नकली दवाओं की पहचान करने और उनके इस्तेमाल को रोकने के लिए ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम शुरू किया जा रहा है. पहले चरण में 300 से अधिक शीर्ष-विक्रेता दवा निर्माता अपनी पैकेजिंग पर बारकोड प्रिंट करेंगे। इसके बाद इसे प्राथमिकता के आधार पर अन्य दवाओं में लागू किया जाएगा।

एमआरपी के साथ व्यापक रूप से बेचे जाने की उम्मीद

जानकारी अनुसार, दवा उत्पाद पैकेजिंग का प्राथमिक स्तर, जैसे बोतल, कंटेनर, शीशी, या ट्यूब जिसमें बिक्री योग्य सामग्री होती है। एंटीबायोटिक्स, कार्डिएक, दर्द निवारक और एंटी-एलर्जी 100 रुपये से अधिक के एमआरपी के साथ व्यापक रूप से बेचे जाने की उम्मीद है। हालाँकि, इस कदम को एक दशक पहले संकल्प में लाया गया था। हालांकि, घरेलू फार्मा उद्योग में तैयारियों की कमी के कारण इसे ठप कर दिया गया था। यहां तक ​​कि निर्यात के लिए ट्रैक एंड ट्रेस मैकेनिज्म को भी अगले साल अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है।नकली दवाइयां बेचने वालों पर लगेगी लगाम

पिछले कुछ वर्षों में नकली और घटिया दवाओं के कई मामले बाजार में सामने आए हैं। जिनमें से कुछ को राज्य दवा नियामकों ने भी जब्त कर लिया है। इस काले धंधे को रोकने के लिए सरकार ने इस अहम योजना की दिशा में कदम उठाया है। इस साल जून में सरकार ने फार्मा कंपनियों को अपने प्राइमरी या सेकेंडरी पैकेज लेबल पर बारकोड या क्यूआर कोड चिपकाने को कहा था। एक बार सॉफ्टवेयर लागू होने के बाद, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा विकसित एक पोर्टल (वेबसाइट) का उपयोग एक विशिष्ट आईडी कोड फीड करके दवा की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए किया जाएगा और बाद में इसे मोबाइल फोन या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से ट्रैक किया जाएगा।

Author