Trending Now




खाजूवाला यहां बेरियावाली क्रय विक्रय सहकारी समिति की ओर से समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र पर मूंगफली विक्रय करने के लिए किसानों की लंबी लाइनें देखी जा सकती है। किसानों के सामने मूंगफली बिक्री करने में एक बड़ी समस्या आ रही है। मूंगफली में नमी ज्यादा होने के कारण पहले खरीद नहीं की जाती और यदि खरीद कर ली जाए तो उसे वेयर हाउस में जमा नहीं की जा रही जिससे खरीद एजेंसी व किसान दोनों परेशानी हो रही हैं। ऐसे में किसानों ने राजफैड से मूंगफली की नमी को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर इस समस्या का समाधान की मांग की है।

अब तक हुई खरीद

बेरियावाली क्रय विक्रय सहकारी समिति की ओर से मूंगफली व मूंग खरीद केन्द्र प्रभारी मूलचंद गजरा ने बताया कि खरीद केन्द्र पर मूंग की बिक्री के लिए 55 किसानों ने
आवेदन किया है। इसमें मंगलवार तक 43 किसानों से 426 क्विंटल मूंग की खरीद की जा चुकी है। वहीं 225 क्विंटल मूंग वेयरहाउस में जमा भी करवा दिया गया। साथ ही मूंगफली बिक्री के लिए 375 किसानों ने आवेदन किया है। मंगलवार तक 91 किसानों से 2013 क्विंटल मूंगफली की खरीद की गई है। इसमें से 1750 क्विंटल मूंगफली
वेयरहाउस में जमा करवाई गई है।

किसान हो रहे परेशान

समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद केन्द्र पर किसान परेशान हो रहे हैं। किसानों ने कहा कि मूंगफली में नमी ज्यादा होने की वजह से पहले खरीद केन्द्र पर मूंगफली की खरीद नहीं की जाती। यदि खरीद की जाए तो वेयरहाउस में जमा नहीं होती।
जिससे सेंटर पर मूंगफली पड़ी रहती है। खरीद केन्द्र पर जगह के अभाव में किसानों को लंबी-लंबी लाइनों में लगकर इंतजार करना पड़ता है।

नमी से परेशानी

सर्दी का मौसम होने की वजह से खेतों से निकालकर खरीद केन्द्र पर लाई जा रही मूंगफली में नमी ज्यादा होने की वजह से वेयर हाउस में मूंगफली को नहीं लिया जा रहा। खरीद केन्द्र प्रभारी मूलचंद गजरा ने बताया कि राजफैड की गाइडलाइन के मुताबिक मूंगफली में 8 प्रतिशत नमी होनी चाहिए लेकिन मौसम अनुकूल नहीं होने की वजह से 12 प्रतिशत से अधिक नमी आ रही है। जिससे किसानों के सामने बड़ी समस्या बनी है। बेरियावाली क्रय विक्रय सहकारी समिति द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद की जा रही है। खरीद केन्द्र प्रभारी मूलचंद गजरा व व्यवस्थापक सुनील कुमार ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि किसान मूंगफली को साफ सुथरा व सुखाकर खरीद केन्द्र पर लाए। ताकि समय पर किसान की मूंगफली की खरीद की जा सके। ऐसे में सभी दस्तावेज के साथ किसान अपनी जिंस को सुखाकर व साफ-सुथरा लेकर आए।

17 दिनों के बाद भी नहीं मिला भुगतान

खाजूवाला में समर्थन मूल्य पर मूंगफली व मूंग की खरीद शुरू हुई को 17 दिन बीत गए लेकिन एक भी किसान का अभी तक भुगतान नहीं आया। सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक किसान का माल तुलने व वेयरहाउस में जमा होने के बाद 7 दिन के अंतराल में भुगतान किसान के खाते में जमा होना चाहिए लेकिन 17 दिन बीत जाने के बाद भी किसानों के खाते में अभी तक एक भी किसान के भुगतान नहीं आया है। किसानों ने कहा कि गाइड लाइन के मुताबिक भुगतान समय पर दिया जाना चाहिए।

Author