Trending Now




बीकानेर,केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने न केवल बीकानेर बल्कि राजस्थान के लोगों से आह्वान किया गया है कि जनभागीदारी से ही बीकानेर में 25 फरवरी से 5 मार्च तक होने वाले राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव की शोभा बढ़ेगी।

देशभर से आ रहे कलाकार अच्छी खुशबू लेकर यहां से जाएंगे। महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने बीकानेर प्रवास पर आए केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम ने दिल्ली रवाना होने से पहले मीडियाकर्मियों से बातचीत में यह बात कही।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि महोत्सव के माध्यम से बीकानेर की पहचान और बीकानेर की ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक संरक्षण की खुशबू पूरे देश में फैलेगी ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं। वे बोले कि विशेषकर स्थानीय कलाकारों को भी मौका दिया जा रहा है। उनका टैलेंट एक बार फिर से महोत्सव के माध्यम से सामने आएगा। उन्होंने बताया कि वर्ष-2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तय किया कि संस्कृति महोत्सव देशभर में होना चाहिए। कला संस्कृति में काम करने वालों का टैलेंट सामने आए इसी उद्देश्य के साथ पीएम मोदी द्वारा ऐसे कार्यक्रम की रुपरेखा बनायी गयी। साल में दो-तीन कार्यक्रम होते हैं। पहला कार्यक्रम मुम्बई में हो चुका है और अब बीकानेर में 25 फरवरी से आयोजित हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि सांस्कृतिक दृष्टिकोण से हम सब एक है, भाषा अलग हो सकती है लेकिन भाव से एक ही है। एक भारत-श्रेष्ठ भारत में संस्कृति महत्वपूर्ण रोल अदा कर सकती है उसे आगे लाते हुए संस्कृति के माध्यम से नई पीढ़ी को जानकारी देनी है। बीकानेर प्रवास के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बीकानेर आगमन को लेकर मंत्री अर्जुनराम ने बैठक की। बैठक में संपूर्ण कार्यक्रम के प्रारूपों पर चर्चा कर सुरक्षा व्यवस्था तथा अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी भी प्राप्त की।

Author