Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बुधवार को श्रीकोलायत में विभिन्न कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

ऊर्जा मंत्री ने कोलायत के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट के नव-निर्मित भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री श्री भाटी ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत बनाने की दिशा में सरकार ने प्रतिबद्धता के साथ अभूतपूर्व फैसले लिए हैं।
कोलायत उपखंड पर ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट निर्माण होने से एपिडेमियोलॉजी एवं लैब टेक्नीशियन यहां पोस्टेड होंगे। अभी तक इस सीएचसी के क्षेत्र में यदि कोई संक्रामक रोग का आउटब्रेक होता है तो जिला स्तर से टीम आकर ब्लड सैंपल इत्यादि इकट्ठे करती थी। यह ब्लड सैंपल मेडिकल कॉलेज की माइक्रोलॉजिक विभाग एवं बायोकेमेस्ट्री विभाग की लैबोरेट्री में भेजे जाते हैं । इस प्रक्रिया में काफी समय लगता है।
उन्होंने कहा कि इस संस्थान पर ब्लॉक पब्लिक हेल्थ लैबोरेट्री एवं ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट हाल का निर्माण होने से इंफेक्शन कंट्रोल टीम यही उपलब्ध होगी, जिससे किसी भी रोग का आउटब्रेक होने पर त्वरित कार्यवाही करना संभव होगा। साथ ही ब्लॉक पब्लिक हेल्थ लैबोरेट्री का निर्माण होने से हाई टेक्नोलॉजी मशीन यहां उपलब्ध होगी जिससे कि उच्च स्तरीय राज्य जैसे एलिसा, डेंगू जांच, कॉविड-19 जांच यहां पर होने से आउटब्रेक की स्थिति तीव्र गति से निपटने में मदद मिलेगी‌। इस कार्य पर 76.40 लाख रुपए व्यय किए गए हैं।
इस अवसर पर झंवर लाल सेठिया, सरपंच कोलायत बजरंग पंवार,
सरपंच खारी राजूराम उपखंड अधिकारी राजेंद्र चौधरी, रामदेव मूंड, मनीष सेठिया, नरेगा लोकपाल किशोर सिंह राठौड़, उप प्रधान रेवन्तराम संवाल, जिला परिषद सदस्य मोहन दान चारण, गणपत राम आदि उपस्थित थे।

*पीएचईडी के अधिशाषी अभियंता कार्यालय का उद्घाटन*

ऊर्जा मंत्री ने बजट घोषणा 2023 में स्वीकृत
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग अधिशाषी अभियंता कार्यालय का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को शुद्ध व स्वच्छ जल उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। कोलायत में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग कार्यालय खुलने से यहां के निवासियों को बहुत फायदा होगा। बिलों का भुगतान, नए कनेक्शन तथा पाइप लीकेज जैसे कार्यों को भी आसानी से करवाया जा सकेगा ।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सरकार जल जीवन मिशन में सभी घरों, विद्यालयों आंगनवाड़ी सहित अन्य कार्यालयों में पाइप से जलापूर्ति की सुविधा दे रही है। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि आमजन को पानी से संबंधित किसी भी समस्या से ना जूझना पड़े।
*सामुदायिक भवन का किया लोकार्पण*
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने श्रीकोलायत मुख्यालय पर 50 लाख रुपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि नव निर्मित सामुदायिक भवन से समाज के हर-समुदाय, हर-वर्ग के व्यक्तियों को विभिन्न आयोजनों के लिए बेहतरीन सुविधाओं के साथ स्थान उपलब्ध हो सकेगा।

*ऊर्जा मंत्री ने विभिन्न कार्यक्रमों में की शिरकत*
ऊर्जा मंत्री ने नवगठित क्रय-विक्रय सहकारी समिति लिमिटेड श्रीकोलायत का उद्धघाटन किया एवं संचालक मण्डल कार्यग्रहण समारोह में शामिल हुए।
इस अवसर पर उन्होंने क्रय विक्रय सहकारी समिति के प्रथम अध्यक्ष हरि सिंह सांखला को बधाई दी और कहा कि समिति किसानों के हित में सक्रियता से कम करें।
श्री भाटी ने राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय श्रीकोलायत के नवीन भवन की चार दीवारी निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विद्यालयों में चार दीवारी विद्यार्थियों की सुरक्षा तथा व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक हैं।
इस अवसर आयोजित समारोह में पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित सहित अन्य अधिकारी एवं आमजन उपस्थित रहे।

Author