Trending Now




बीकानेर,बरसात के मौसम के बाद मच्छर अधिक पनपते हैं और इनके काटने से मलेरिया एवं डेंगू बुखार के मरीज घर-घर में है रहे है। जानलेवा बुखार के नियन्त्रण की सामाजिक जिम्मेवारी से ही इस पर काबू किया जा सकता है।

कोलायत तहसील में मलेरिया का प्रकोप अधिक है शहर में भी डेंगू बुखार के रोगियों में निरन्तर बढ़ोतरी हो रही है। इससे सावधानी बचाव के लिए सामाजिक कार्यकर्ता -प्रणाम सोनी ,भूरमल सोनी, मूलचंद नरेन्द्र बामलवा सीए निकिता ने विभिन्न पोस्टर्स के माध्यम से आमजन को जागरूक करने का अभियान पिछले तीन वर्षों से लगातार चालू कर रखा है है। जिला कलक्टर ने सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा कोलायत में मलेरिया बुखार नियंत्रण के लिए सी एम एच ओ को हर्बल अगरबत्तियो के पैकेट उपलब्ध कराने व पोस्टर्स के माध्यम से जन-जागरूकता के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि सामूहिक जिम्मेवारी से ही जानलेवा बुखार पर काबू पाया जा सकता है।
पोस्टर में डेंगू बुखार को अनदेखा न करें सावधानी बरतें घबराएं नहीं तथा लक्षणों की जानकारी दी गई है। यह मच्छर दिन में काटता है। मादा मच्छर ही काटती है यह अधिक ऊंचाई पर उड़ नहीं सकती। शरीर पर लाल चकत्ते होते हैं। जुलाई से अक्टूबर नवम्बर माह में डेंगू मच्छरों का अधिक प्रकोप रहता है यह मच्छरों का पनपने का पीक टाईम होता है।साफ पानी में भी यह मच्छर पनप सकतें हैं जिनकी पहचान करना मुश्किल है पोस्टर में मच्छर की पहचान,लक्षण एवं बुखार आने पर विभिन्न सावधानियों वह तुरंत डाक्टर से सम्पर्क एवं जांच करवाने की जानकारी दी गई है
तेज बुखार, सिरदर्द, चक्कर आना,प्लेटरेटस कम होना, कमजोरी,बीपी लो होना, जोड़ों में जकड़न, लेट्रिंग में ख़ून, आंखों में दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव लक्षणों की जानकारी एवं डेंगू मच्छर का चित्र बनावट रंग ,काटने का समय,आदि बातें दर्शाई गई है। स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगाकर पोस्टर चस्पा कर आमजन को सचेत किया जायेगा तथा स्कूलों में विधार्थियों को बुखार से बचाव व लक्षणों की जानकारी दी जाएगी।
सीएम एच ओ अबरार पंवार ने सामाजिक कार्यकर्ताओ द्वारा गत वर्षों से डेंगू बुखार जागरूकता के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इससे आमजन को सावधानी बरतने पर डेंगू बुखार के मरीजों में कमी होगी। बुखार पीड़ितो के लिए गांव व शहर में टीमें बनाकर घर-घर सर्वे करवाया जा रहा है जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में इलाज के लिए दवाइयां व चिकित्सकों की विशेष व्यवस्था की गई है।

Author